अमरावतीविदर्भ

जिला आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन

आपदा प्रबंधन वर्तमान की जरूरत-ठाकुर

प्रतिनिधि/दि.१
अमरावती– बरसात के दिनों में अतिवृष्टि, बाढ़ की वजह से प्राकृतिक आपदाएं आती है. इन प्राकृतिक आपदाओं से जीवितहानि और वित्त हानी होने की संभावनाएं बढ़ती है. इसीलिए प्राकृतिक आपदाओं का पूर्व नियोजन कर प्रबंधन करना वर्तमान की जरूरत है. उक्ताशय का प्रतिपादन जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने व्यक्त किया. वे राज्य आरक्षित पुलिस बल समूह नंबर ९ में जिला आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन अवसर पर बोल रही थीं. इस अवसर पर जिला आपदा प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिलाधिकारी शैलेश नवाल, समूह समादेशक लोहीत मत्तानी, जिला आपदा प्रबंधनर अधिकारी सुरेंद्र रामेकर सहित प्रबंधन केंद्र की टीम मौजूद थीं. पालकमंत्री ठाकुर ने कहा कि प्राकृतिक, मानवी और जैविक आपदाओं के तीन प्रकार होते है. इन सभी आपदाओं का पूर्व नियोजन करना वर्तमान की जरूरत है.
इन आपदाओं से बड़े पैमाने पर जीवितहानी और वित्तहानी होने की संभावनाएं रहती है. जिलास्तर पर स्थापित आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के जवानों को प्रशिक्षित कर उनको सजग रखना आवश्यक है. आपदा प्रबंधन केंद्र की हेल्पलाईन २४ घंटे ऑनलाईन रखी जाए. जिले में कहीं पर भी प्राकृतिक आपदा आने पर जिला प्रशासन ने तत्काल वहां पर मदद पहुंचानी चाहिए. नागरिकों को सुरक्षित स्थल के अलावा आवास की सुविध, भोजन के पाकिट, मेडिकल सुविधा आदि तत्काल पहुंचाने का नियोजन करना चाहिए. सुचारू और पूर्व नियोजन किए जाने पर आपदाओं से निपटा जा सकता है. जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने कहा कि जिले के सभी स्कूल, महाविद्यालयों के छात्रों, युवक-युवतियों और महिलाओं सहित ग्रामवासियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जा सके इसके अलावा आवश्यक साधन सामुग्री खरीदी करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को २१ लाख रुपयों का निधि मंजूर किया गया है. इस माध्यम से अतिखतरे में आनेवाले गांव, नदी तट पर बसे गांव के नागरिकों को आपदा के समय कैसे मदद की जाए इसका प्रयोग प्रशिक्षण के जरिए कराया जाएगा.
इस दौरान आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के जवानों ने काफी चुनौतीभरे प्रयोगों का प्रस्तुतिकरण किया.इस समय रामेकर ने जिले के युवक युवतियों को बाढ़ प्रबंधन कैसे करने, दुर्घटना में अटके लोगों को कैसे बाहर निकाले, प्राथमिक उपचार कैसे दिया जाए, नौका कैसी चलाए जाए आदि का प्रशिक्षण देने की जानकारी दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button