अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राजूरा में ज्ञान शांति उपवन वृद्धाश्रम का लोकार्पण

निसर्गरम्य वातावरण के बीच 4 एकड क्षेत्रफल में बना है वृद्धाश्रम

* कोठारी परिवार की एक अनूठी सामाजिक पहल
अमरावती/दि.30 – शहर के प्रतिष्ठित कोठारी परिवार ने बुजुर्ग नागरिकों को आनंददायी जीवन व्यथित करने के लिए मार्डी रोड पर राजूरा गांव में ज्ञान शांति उपवन नामक अपनी तरह का अनूठा अत्याधुनिक वृद्धाश्रम बनवाया है. जिसका हाल ही में लोकार्पण किया गया.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों भारत में पारिवारिक व सामाजिक वातावरण काफी हद तक बदल गया है और संयुक्त परिवार बडी तेजी के साथ बिखर रहे है. युवा पीढी में पति पत्नी अपने परिवार की जरुरत को पूरा करने के लिए कामकाजी होने लगे है और काम के चलते 10-10 घंटे घर से बाहर रहते है. साथ ही कई युवा दम्पतियों को अपने कामकाज के चलते अपना शहर छोडकर दूसरे शहरों में भी रहना पडता है. ऐसे में घर पर अकेले रहने वाले बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल करने में वे लोग असमर्थ साबित होते है. यह आज लगभग हर दूसरे-तीसरे परिवार की समस्या है. ऐसे में सभी जाति धर्म के वरिष्ठ नागरिक एक-दूसरे का सहारा बनकर आनंदपूर्ण तरीके से अपने जीवन की शाम को व्यथित कर पाये. इस शुद्ध हेतु के साथ कोठारी परिवार ने ज्ञान शांति उपवन की निर्मिति की है. जहां पर बेहद नाममात्र शुल्क में वरिष्ठ नागरिक रह सकते है और निश्चित होकर अपना शेष जीवन व्यथित कर सकते है.
राजूरा में तालाब के निकट बेहद आल्हाददायक वातावरण के बीच 4 एकड के विस्तिर्ण परिसर में साकार किये गये ज्ञान शांति उपवन वृद्धाश्रम में सर्वसुविधायुक्त 20 कमरे बनाये गये है. जहां पर रहने वाले बुजुर्ग नागरिकों के लिए तालाब के किनारे मॉर्निंग वॉक, योगा व प्राणायाम की सुविधा उपलब्ध रहेगी. साथ ही फलबागान व किचन गार्डन में रूचि रखने वाले बुजुर्ग भी अपने शौक पूरे कर सकेंगे. इसके साथ ही यहां पर कैरम, शतरंज, टेबल टेनिस व कार्ड गेम जैसे बैठे खेलों का आनंद लिया जा सकेगा. इसके अलावा आसपास के गांवों में रहने वाले गरीब व मेधावी बच्चों को पढाने व मार्गदर्शन करने का काम करते हुए भी यहां के बुजुर्ग नागरिक अपना समय आनंदीत तरीके से व्यक्त कर सकेंगे.
उक्ताशय की जानकारी देते हुए ज्ञानचंद्र कोठारी, शांता कोठारी व आलोख कोठारी ने इस ज्ञात शांति उपवन वृद्धाश्रम में रहने के इच्छूक बुजुर्गों को 7 फरवरी तक अपने प्रवेश हेतु पंजीयन कराने का आवाहन किया है.

Related Articles

Back to top button