अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बेलोरा विमानतल की पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन

9 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों ऑनलाइन तरीके से

* अमरावती जीएमसी के प्रस्तावित निर्माणस्थल का भी करेंगे ऑनलाइन भूमिपूजन
* जीएमसी बिल्डिंग के भूमिपूजन के साथ ही जीएमसी में प्रवेश प्रक्रिया का भी होगा शुभारंभ
* दो केंद्रीय मंत्रियों सहित सीएम व दोनों डेप्यूटी सीएम की भी रहेगी ऑनलाइन उपस्थिति
* आयोजन को लेकर तैयारियां शुरु, अधिकृत घोषणा होना बाकी
अमरावती/दि.3 – अमरावती जिले के लिए बहुप्रतिक्षित एवं बेहद महत्वाकांक्षी रहने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज तथा बेलोरा स्थित अमरावती विमानतल को लेकर अब एक बहुत शानदार व महत्वपूर्ण खबर सामने आयी है. जिसके मुताबिक आगामी 9 अक्तूबर को खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों आलियाबाद परिसर में बनने वाली सरकारी मेडिकल कॉलेज की इमारत का भूमिपूजन किया जाएगा. साथ ही इसी दिन पीएम मोदी द्वारा बेलोरा स्थित अमरावती विमानतल की नवनिर्मित व भव्य-दिव्य पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण भी किया जाएगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 9 अक्तूबर को पीएम मोदी देश की राजधानी दिल्ली में ही मौजूद रहते हुए ऑनलाइन तरीके से अमरावती जीएमसी की इमारत के प्रस्तावित निर्माण स्थल का भूमिपूजन तथा अमरावती विमानतल की पैंसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण करेंगे.
इस संदर्भ में सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी 9 अक्तूबर को अमरावती जीएमसी की इमारत के भूमिपूजन तथा अमरावती विमानतल की पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग के लोकार्पण हेतु आयोजित किये जाने वाले समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा व केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू के साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे तथा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व अजीत पवार भी अलग-अलग स्थानों से ऑनलाइन हिस्सा लेंगे. वहीं इस आयोजन में भाजपा नेता व राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे, बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा, पूर्व सांसद नवनीत राणा तथा जीएमसी हेतु विगत 8-9 वर्षों से सतत प्रयास करने वाले भाजपा नेता किरण पातुरकर के साथ ही युवा स्वाभिमान पार्टी व भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेता व पदाधिकारी प्रमुख रुप से उपस्थित रहेंगे.
बता दें कि, अमरावती जिले हेतु बहुप्रतिक्षित रहने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज को मंजूरी मिलने के साथ ही इस मेडिकल कॉलेज की इमारत को बनाने हेतु बडनेरा से कोंडेश्वर मार्ग स्थित मौजे आलियाबाद में जमीन भी आवंटीत की गई है. जिसका भूमिअधिग्रहण हो चुका है. ऐसे में अब मौजे आलियाबाद की उसी जमीन पर जीएमसी की प्रस्तावित इमारत का निर्माण शुरु होगा. जिसके लिए निधि को भी मान्यता मिल चुकी है. साथ ही साथ जारी शैक्षणिक सत्र से ही अमरावती के सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में जीएमसी की कक्षाएं शुरु करते हुए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ किये जाने की अनुमति भी प्राप्त हो चुकी है. ऐसे में आगामी 9 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों जीएमसी के प्रस्तावित निर्माण स्थल का भूमिपूजन करने के साथ ही जीएमसी की प्रवेश प्रक्रिया का शुभारंभ भी ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा. साथ ही साथ विगत लंबे समय से विस्तार एवं विकास की प्रक्रिया में रहने वाले बेलोरा स्थित अमरावती विमानतल के अब पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाने के चलते आगामी 9 अक्तूबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों अमरावती विमानतल की अतिभव्य एवं बेहद शानदार पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग का भी लोकार्पण किया जाएगा.

* नवंबर या दिसंबर माह से शुरु होंगी उडानें
आगामी 9 अक्तूबर को पीएम मोदी के हाथों अमरावती विमानतल की पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण होने के बाद आगामी एक-डेढ माह के भीतर अमरावती विमानतल से हवाई जहाजों की नियमित उडानें शुरु हो जाएंगी. ऐसी जानकारी भी सामने आयी है. जिसे लेकर महाराष्ट्र विमानतल विकास प्राधिकरण (एमएडीसी) द्वारा तमाम आवश्यक नियोजन किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार एवं एमएडीसी द्वारा इसे लेकर एयर विस्तारा नामक विमानन कंपनी के साथ करार कर लिया गया है. जिसे मंजूरी मिलने हेतु केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्रालय के पास प्रस्ताव भी भेजा गया है. जिसे मंजूरी मिलते ही अमरावती विमानतल से एयर विस्तारा द्वारा पहले चरण के तहत पुणे व मुंबई हेतु विमानसेवा शुरु की जाएगी. जिसमें एक से डेढ माह का समय लग सकता है. ऐसे में आगामी नवंबर अथवा दिसंबर माह से अमरावती विमानतल पर विमानों की नियमित आवाजाही शुरु होती दिखाई दे सकती है.

* बडे महानगरों की तर्ज पर बनाई गई है विमानतल की पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग
विशेष उल्लेखनीय है कि, लंबे समय से अपनी किस्मत खुलने का इंतजार कर रहे बेलोरा स्थित अमरावती विमानतल की किस्मत अब वाकई खुल गई है. कई वर्षों तक बदहाली का शिकार रहने वाले बेलोरा स्थित विमानतल पर अब बडे-बडे महानगरों के विमानतलों को भी अपने सामने फिका साबित करने वाली अत्याधुनिक व सुसज्जित पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग बनकर पूरी तरह से तैयार है. जिसका आगामी 9 अक्तूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पण होने जा रहा है. इस पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग की भव्यता व दिव्यता अपने आप में वाकई देखने लायक है. बडे-बडे महानगरों में रहने वाले विमानतलों की तरह इस विमानतल पर भी अराईवल व डिपार्चर की स्वतंत्र व्यवस्था के साथ ही विमानतल प्रबंधक के कैबिन सहित विभिन्न सेवाओं व सुविधाओं वाले काउंटर साकार किये गये है. साथ ही साथ विमानतल पर आने वाले यात्रियों हेतु बेहद शानदार व आरामदायक लाउंज साकार करते हुए पूरे विमानतल की आंतरीक व बाह्य साजसज्जा पर विशेष ध्यान दिया गया है. जिसके चलते यह विमानतल अमरावती शहर सहित जिले की शान में चार चांद लगाने वाला साबित हो रहा है.

* फिलहाल पीएमओ से अमरावती कलेक्ट्रेट को कोई सूचना नहीं
आगामी 9 अक्तूबर को अमरावती जीएमसी के भूमिपूजन व अमरावती विमानतल की पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग के लोकार्पण को लेकर आयोजित किये जाने वाले समारोह एवं इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑनलाइन उपस्थिति को लेकर जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर अमरावती के जिलाधीश सौरभ कटियार ने कहा कि, फिलहाल अमरावती कलेक्ट्रेट को इस बारे में नई दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय से कोई सूचना व निर्देश प्राप्त नहीं हुए है. इस बारे में पीएमओ से कोई भी जानकारी मिलने पर उसे मीडिया के जरिए आम जनता के साथ साझा किया जाएगा. साथ ही जिलाधीश कटियार ने यह भी कहा कि, आगामी 9 अक्तूबर को आयोजित होने जा रहे जीएमसी के भूमिपूजन व विमानतल के लोकार्पण समारोह हेतु अमरावती कलेक्ट्रेट द्वारा अपनी ओर से हर संभव तैयारियां शुरु कर दी गई है. जिन्हें पीएमओ व सीएमओ से निर्देश मिलते ही अंतिम तौर पर मुकम्मल कर दिया जाएगा.

* 5 को पीएम मोदी वाशिम दौरे पर
– पोहरा में नंगारा म्यूजियम का करेंगे लोकार्पण
इसी बीच यह जानकारी भी सामने आयी है कि, आगामी 5 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदर्भ क्षेत्र के वाशिम जिला दौरे पर आ रहे है. जहां पर वे मानोरा तहसील अंतर्गत स्थित बंजारा समाज हेतु श्रद्धास्थान रहने वाले श्री क्षेत्र पोहरागढ को भेंट देते हुए वहां पर नंगारा म्यूजियम का लोकार्पण करेंगे. इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे तथा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व अजीत पवार और राज्य के जलसंवर्धन व मृदा मंत्री एवं वाशिम के जिला पालकमंत्री संजय राठोड के साथ ही बंजारा समाज के सभी संत महंत तथा सर्वदलिय नेता भी उपस्थित रहेंगे, ऐसी जानकारी भी सामने आयी है.

Related Articles

Back to top button