अमरावती

टॉपटेन में कारंजा लाड व वाशिम और चांदूर बाजार की बाजार समिति का समावेश

राज्य की 305 बाजार समितियों का रैंकिंग घोषित

* नाशिक व पुणे अव्वल
अमरावती/दि.28– बालासाहेब ठाकरे कृषि व्यवसाय व ग्रामीण परिवर्तन स्मार्ट प्रकल्प के अंतर्गत राज्य के 305 कृषि उत्पन्न बाजार समितियों की विपणन विभाग ने घोषणा की है. इसके लिए 35 मानकों पर जांच की गई थी और 200 अंकों के आधार पर रैंकिंग तय किया गया. इसमें 161 अंक प्राप्त करते हुए नाशिक और पुणे बाजार समिति संयुक्त रूप से अव्वल रही है. क्रमवारी के टॉपटेन में विदर्भ की पांच बाजार समितियों का समावेश है. जिसमें वाशिम जिले के कारंजा लाड बाजार समिति द्वितीय और वाशिम बाजार समिति चौथे स्थान तथा अमरावती जिले के चांदूर बाजार के बाजार समिति का टॉपटेन में समावेश है. अमरावती जिले में चांदूर बाजार बाजार समिति को 156 अंक मिले है.

इसके अलावा धाराशिव जिले के लोहारा अंतिम व पुणे जिले के मुलशी बाजार समिति का समावेश है. वर्ष 2022-23 के लिए यह क्रमवारी है. तहसील व जिला स्तरीय समिति ने जांच की क्रमवारी का प्रस्ताव जिला उपनिबंधक के माध्यम से विपणन संचालनालय को इसके पूर्व भेजा गया था. क्रमवारी के तय किए गए मानक बाजार समितियों के लिए चुनौतीपूर्ण है. इसके लिए कडी स्पर्धा हुई, ऐसा अमरावती जिला उपनिबंधक शंकर कुंभार ने बताया. इस क्रमवारी के कारण किसानों को उनके द्वारा बिक्री के लिए उपजमाल ले जा रहे बाजार समिति की क्रमवारी व वहां की सुविधाओं के बारे में जानकारी होने मदद होगी, ऐसा कुंभारे ने बताया.

* यह है मुख्य मानक
स्मार्ट प्रकल्प में बाजार समिति के क्रमवारी के लिए 35 मानक है. बुनियादी सुविधा, सडक, प्रसाधनगृह, नीलामी शेड, संगणकीकरण, आर्थिक उत्पन्न, बाजार शुल्क, उपजमाल की आवक, लेखा परीक्षण, सचिव की नियुक्ति को मान्यता, संचालकों के खिलाफ कार्रवाई, आदि सहित आढतियों के वजन-काटा की जांच आदि प्रमुख मानक है.

* बाजार समिति ने प्राप्त किए हुए अंक
नाशिक कजले में लासलगांव 169 अंक, पुणे जिले में बारामती 169 अंक, वाशिम जिले में कारंजा लाड 162 अंक, अहमदनगर जिले के संगमनेर बाजार समिति को 159, वाशिम जिले की वाशिम बाजार समिति को158.5 अंक, वर्धा जिले के हिंगणघाट बाजार समिति को 157, नाशिक के पिपलगांव बसवंत को 157, अमरावती जिले में चांदूर बाजार बाजार समिति को 156, नाशिक जिले के नामपुर बाजार समिति को 155.5, पुणे जिले की पुणे बाजार समिति को 149.5 तथा अहमदनगर जिले के राहता बाजार समिति को 148.5, नागपुर जिले में काटोल समिति को 148 और पुणे जिले के खेड बाजार समिति को 148 अंक मिले है.

Related Articles

Back to top button