अमरावती

कपास के दाम में वृद्धि

अकोट में कृषि उपज मंडी में 10,800 रु. प्रति क्विंटल दाम

अकोला दि.29 -विगत कुछ दिनों से कपास की दर में नियमित वृद्धि हो रही है. जिले में कपास के लिए प्रसिद्ध बाजार अकोट में कपास की दर प्रति क्विंटल 10 हजार 700 से 10 हजार 800 रुपए तक पहुंची है. अकोट बाजार समिति में गुरुवार को कपास को उच्चांक दर मिलने के साथ ही कपास 10 हजार 705 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचा गया.
विगत 15 दिनों पूर्व जिले में बेमौसम बारिश से कपास का काफी नुकसान हुआ. फिलहाल कपास चुनने का काम तेजी से शुरु होने के साथ ही मजदूर न मिलने के कारण किसानों के खेत में कपास अभी भी है. अकोट बाजार समिति में कपास को विक्रमी दर मिलने से वर्‍हाड के किसान अकोट की ओर बढ़ने लगे हैं.
इस बार कपास को चुनने की कीमत प्रति किलो 10 रुपए से अधिक हुई है. बावजूद इसके मजदूरों के यातायात का खर्च देखा जाये तो प्रति किलो को 12 से 13 रुपए खर्च आता है. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी महंगाई के कारण बुआई खर्च दोगुना बढ़ा है. जिसके चलते बाजार में कपास को मिलने वाले अच्छे भाव के कारण किसानों द्वारा समाधान व्यक्त किया जा रहा है. दिनोंदिन बाजार समिति में कपास की आवक बढ़ने का चित्र भी दिखाई दे रहा है.
* विदर्भ का किसान अकोट की ओर
अकोट बाजार समिति में कपास को विक्रमी दर मिलने से वर्‍हाड के किसान अकोट की ओर बढ़ने लगे हैं. अकोट की बाजार समिति में वाशिम, खामगांव, बुलढाणा, अमरावती, दर्यापुर का कपास बिक्री के लिए आ रहा है. इस बार जिले में अतिवृष्टि से हुए नुकसान में सोयाबीन के साथ-साथ कपास को भी फटका बैठा है. कपास की बुआई खर्च हर साल बढ़ने के कारण किसानों ने पेरा कम किया है. गत कुछ वर्षों की तुलना में इस बार सफेद सोने की बिक्री कम हुई है. अतिवृष्टि से उत्पादन में काफी घट होने से इस भाव में भविष्य में काफी वृद्धि होने का विचार जानकारों ने व्यक्त किया है.

Related Articles

Back to top button