अमरावतीमुख्य समाचार

चीनी में तेजी, भाव 44 रुपए

उत्पादन कम होने का असर

अमरावती/दि.6– अनेक जिन्सों के दाम बढने के दौर में अब मिठास का भी समावेश हो गया है. शक्कर के दाम होलसेल में प्रति किलो 41 रुपए को पार गए हैं. स्टॉक कम होने से व्यापारियों ने रेट 44 रुपए होने की जानकारी दी. मोटी, मीडियम और बारीक तीन प्रकार की चीनी रहती है. मोटी चीनी की डिमांड अधिक रहती है. उसी के दाम ज्यादा रहते हैं.
* क्यों बढ रहे दाम
चीनी के दाम बढने के बारे में सक्करसाथ के गोविंद एण्ड कंपनी के संचालक गोविंद सोमाणी से पूछने पर उन्होंने बताया कि स्टॉक कम है. इस बार उत्पादन पर असर पडा है. जिससे मिलों से ही रेट बढकर आ रहे हैं. 3980 रुपए क्विंटल के दाम 4150 रुपए हो गए हैं. यह भी बताया गया कि चिल्लर में चीनी 43-44 रुपए किलो बेची जा रही है.
* माल कम, डिमांड ज्यादा
गोविंद सोमाणी के अनुसार चीनी की उपलब्ध मात्रा कम है. जबकि त्यौहारी डिमांड निकल पडी है. ऐसे में रेट बढना स्वाभाविक है. अमरावती में अनेक चीनी मिलो से माल आता है. थोक में शक्कर के अनेक प्रमुख व्यवसायी है. जिनमें गंगाबकस बंशीधर, शिवसहाय सूरजनारायण, गोविंद एण्ड कंपनी, एस. ए. ट्रेडर्स, भोजवानी ट्रेडर्स है.
* फुटकर रेट बढे
किराना व्यवसायी सचिन साहू ने बताया कि थोक मार्केट में रेट बढने से निश्चित ही फुटकर दाम भी बढ रहे हैं. जबकि एक अन्य व्यापारी ने बताया कि उत्पादन कम हुआ है. डिमांड बढ रही है. चीनी रोजमर्रा की वस्तु है. इसलिए शीघ्र चीनी के दाम 45-48 रुपए प्रति किलो हो जाए तो उन्हें आश्चर्य नहीं होगा. उनका कहना रहा कि माल की शार्टेज रहने से दाम बढ रहे हैं.

Related Articles

Back to top button