अमरावती

ग्रामपंचायतों का दर्जा बढ़ा,149 स्थानों के कर्मचारियों का समावेश

1477 ग्रामपंचायत कर्मियों की नियुक्ति पालिका, नगर पंचायत में

परतवाड़ा/अचलपुर/दी ९- हाल ही में प्रोन्नत की गई राज्य की ग्रामपंचायतों में कार्यरत सफाई कर्मियों को नगर पालिका और नगर पंचायत की सेवाओं में स्थायी रूप से शामिल करने का निर्णय लिया गया है.राज्य की कुल 149 ग्रामपंचायत के कर्मियों को इस निर्णय से लाभ मिलेगा.रिक्त पदों की संख्या का आंकलन कर सभी कर्मियों को नपा व नगर पंचायत की सेवाओं में लिया जायेगा.
पिछले कुछ वर्षों में 10,15 और 25 हजार जनसंख्या की ग्राम पंचायतों का रूपांतर नगर पालिका और नगर पंचायतों में कर दिया गया है.इस स्थानों पर कार्यरत सफाई कर्मियों के भविष्य पर इस वजह से प्रश्नचिन्ह लग गया था.पालिका और नगर पंचायत की आस्थापन व अकृतिबंध में सफाई कर्मियों की सीधे नियुक्ति का कोई प्रावधान नहीं होने से यह समस्या उत्पन्न हुई.इस कारण सफाई कर्मियों का समावेश नगर पंचायत अथवा पालिका में करने में दिक्कतें हो रही थी.
सफाई कर्मियों द्वारा शासन दरबार मे सतत ध्यान आकर्षित करने के बाद अंततः उक्त मुद्दे पर सफलता हाथ लगी.नगर विकास मंत्रालय ने इन सभी सफाई कर्मियों को अन्य स्वराज संस्थाओं में समावेशन करने का निर्णय लिया है.स्वीकृत और रिक्त पदों पर योग्य शैक्षणिक और तांत्रिक अहर्ता प्राप्त कर्मियों को नियुक्त किये जाने का शासन निर्णय दिनांक 6 दिसम्बर को जारी किया गया है.
यहां बता दे कि अमरावतीं जिले में दो ग्राम पंचायतों का रूपांतर नगरपंचायत में किया गया है.धारणी और नांदगांव खंडेश्वर कल तक ग्राम पंचायत थी.अब दोनों को नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त हो चुका है.

-छह माह का प्रशिक्षण

पात्र कर्मियों को छह माह का प्रशिक्षण दिया जायेगा.महाराष्ट्र पर्यावरण अभियांत्रिकी प्रशिक्षण व संशोधन संस्था यह प्रशिक्षण देंगी.प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद कर्मियों को नियुक्ति बहाल की जाएंगी.सेवाज्येष्ठता के अनुसार सफाई कर्मियों को पद दिए जाएंगे.जैसे-जैसे पद रिक्त होंगे वैसे-वैसे ग्राम पंचायत सफाई कर्मियों को इन पर नियुक्ति दी जाएंगी.

-3500से ज्यादा कर्मचारी

नगर पालिका और नगरपंचायत में समावेशन के लिए 3500 से ज्यादा कर्मचारी पात्र है.सफाई कर्मचारियों के व्यतिरिक्त यह आंकड़ा बताया जाता है.महाराष्ट्र राज्य नगरपरिषद नगरपंचायत कर्मचारी संघटना के कार्यकारी अध्यक्ष विश्वनाथ घुगे ने उक्त जानकारी दी है.इन सभी कर्मियों को जल्द से जल्द पालिका-पंचायत की सेवा में शामिल करने का आग्रह घुगे ने शासन से किया है.

Related Articles

Back to top button