अमरावती

शिवाजी पुतले को लेकर बढा टकराव

विधायक रवि राणा व तुषार भारतीय ‘आमने-सामने’

* आरोप-प्रत्यारोप का दौर हुआ तेज
अमरावती/दि.1– विगत माह राजमाता जीजाऊ जन्मोत्सव का औचित्य साधते हुए बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा ने राजापेठ रेलवे उडानपुल पर आनन-फानन में छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला लाकर स्थापित कर दिया था. जिसे अतिक्रमण का मामला मानते हुए मनपा प्रशासन द्वारा कडे पुलिस बंदोबस्त के बीच रेलवे उडानपुल से हटा दिया गया था. किंतु विधायक रवि राणा ने राजापेठ आरओबी पर पुतला स्थापित किये जाने को मंजुरी दिये जाने की मांग की थी, लेकिन मनपा की पिछली आमसभा में इसे लेकर कोई प्रस्ताव ही नहीं आया. जिसके चलते विधायक रवि राणा ने मनपा के सभागृह नेता तुषार भारतीय को लेकर जबर्दस्त तरीके से आग उगली है. जिसके बाद तुषार भारतीय ने भी विधायक रवि राणा को ‘जस का तस’ जवाब दिया है. ऐसे में फिलहाल दोनों ही नेता एक-दूसरे के आमने-सामने दिखाई दे रहे है. साथ ही आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज होने की वजह से राजनीतिक वातावरण भी तपा हुआ है. जिसके आगे चलकर और भी अधिक गरमाने के पूरे आसार है.
Ravi Rana-Amravati-Mandal
* तुषार भारतीय है ‘शकुनी मामा’
विधायक रवि राणा ने मनपा के सभागृह नेता तुषार भारतीय को शकुनी मामा की संज्ञा देते हुए कहा कि, शहर में विगत दिनों लगातार चर्चा में रहनेवाले बहुचर्चित ‘डान्सींग कार’ मामले से तुषार भारतीय का सीधा संबंध है. राजापेठ आरओबी पर छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित किये जाने की मांग पर अडे विधायक रवि राणा ने इस विषय को लेकर फेसबुक लाईव के जरिये अपनी भूमिका विषद की. साथ ही कहा कि, उन्हें पूरी उम्मीद थी कि, विगत दिनों हुई मनपा की अंतिम आमसभा में मनपा के सत्ता पक्ष द्वारा इस विषय को मंजुरी प्रदान की जायेगी. किंतु तुषार भारतीय के दबाव की वजह से महापौर चेतन गावंडे ने इस प्रस्ताव को चर्चा हेतु लिया ही नहीं. इससे यह साबित होता है कि, मनपा की गोल्डन गैंग तथा विरोधियों को छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रति कोई आस्था नहीं है. साथ ही जितनी तत्परता युवा स्वाभिमान के पार्षदों का इस्तीफा मंजुर करने में दिखाई गई, उतनी ही तत्परता छत्रपति शिवाजी महाराज के पुतले को लेकर दिखाई जानी थी. साथ ही विधायक रवि राणा ने यह चेतावनी भी दी कि, यदि आगामी 19 फरवरी तक शिव जयंती से पहले महानगरपालिका द्वारा राजापेठ उडानपुल पर छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित करने हेतु मंजुरी नहीं दी जाती, तो वे अपने स्तर पर इस बारे में कोई अलग निर्णय जरूर लेंगे.
tushar-bhartiya-amravati-mandal
* मुझसे घबराते हैं विधायक राणा
वहीं दूसरी ओर मनपा के सभागृह नेता तुषार भारतीय ने मखौल उडानेवाले अंदाज में कहा है कि, इन दिनों विधायक रवि राणा को मैं नींद और सपने में भी दिखाई देता हूं. जिसकी वजह से विधायक रवि राणा अब उनसे घबराने लगे है. साथ ही तुषार भारतीय ने यह भी कहा कि, विधायक रवि राणा खुद एक जनप्रतिनिधि है और वे दूसरे जनप्रतिनिधि को लेकर किस ढंग की भाषा का प्रयोग कर रहे है, यह सभी को दिखाई दे रहा है. विधायक रवि राणा की भाषा के जरिये उनकी संस्कृति व संस्कार दिखाई पड रहे है. साथ ही तुषार भारतीय ने यह भी कहा कि, विधायक रवि राणा ने शिव प्रतिमा की स्थापना के लिए कोई मंजुरी नहीं ली थी और यदि उन्होंने मंजुरी के लिए मनपा के पास कोई दस्तावेज पेश किये है, तो वे सबके सामने रखे. साथ ही तुषार भारतीय ने यह दावा भी किया कि, खुद उन्होंने शिव टेकडी पर शिव सृष्टि का निर्माण करने हेतु 3 करोड रूपये की निधी मंजुर की. अत: छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रति उनकी निष्ठा पर संदेह नहीं किया जा सकता. जबकि संदेह तो यह है कि, राजापेठ पर छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित करने के बाद विधायक रवि राणा पर बडनेरा में टीपू सुलतान का पुतला स्थापित करने के लिए दबाव बनना शुरू हुआ. ऐसे में खुद विधायक रवि राणा ने राजापेठ से छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला हटाने हेतु प्रयास किया. यदि विधायक रवि राणा को छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला ही स्थापित करना है, तो छत्री तालाब पर स्थित छत्री को हटाकर वहां भव्य स्वरूप में महाराज का अश्वारूढ पुतला स्थापित करने हेतु उन्होंने प्रयास करना चाहिए. जिससे अरब सागर में साकार हो रहे शिव स्मारक का लघु स्वरूप अमरावतीवासियों को दिखाई देगा. इसके लिए हम भी आवश्यक सहायता प्रदान करेेंगे. किंतु शहर में कहीं पर भी सडक किनारे या किसी भी चौक पर अपनी राजनीति के लिए शिव प्रतिमा स्थापित कर महाराष्ट्र के आराध्य दैवत का अपमान न किया जाये. इसके अलावा तुषार भारतीय ने यह भी कहा कि, उनका डान्सींग कार जैसे किसी मामले से कोई संबंध नहीं है और यदि विधायक रवि राणा के पास इसे लेकर कोई पुख्ता सबूत है, तो वे उसे अमरावतीवासियों के सामने रखे, लेकिन हवा-हवाई बातें करते हुए लोगों को द्विगभ्रमित न करे.

Related Articles

Back to top button