अमरावती

सहकार सहित स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं में बढी सरगर्मियां

मनपा, जिप, पंस, नपा व फसल मंडियों में चुनावी गहमा-गहमी

अमरावती/दि.12 – आगामी मार्च माह पश्चात स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं सहित सहकार क्षेत्र में बडे पैमाने पर चुनावी धामधुम का नजारा रहेगा. ऐसे में अमरावती महानगरपालिका व जिला परिषद सहित जिले की 10 पंचायत समितियों तथा 12 बाजार समितियों में अभी से चुनावी सरगर्मियां तेज होती दिखाई दे रही है. इसके अलावा जिले में अभी हाल-फिलहाल की भातकुली व तिवसा नगर पंचायत के चुनाव निपटे है. जहां पर नगराध्यक्ष पद का ड्रॉ भी निकल चुका है. वहीं अब नांदगांव खंडेश्वर व धारणी इन दो नगर पंचायतों के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा किसी भी समय की जा सकती है. इन दोनों नगर पंचायतोें में लंबे समय से प्रशासक राज चल रहा है.
इसके अलावा अमरावती मनपा का आगामी 8 मार्च तथा जिला परिषद का 20 मार्च को कार्यकाल खत्म होना है. इसमें से मनपा क्षेत्र में संशोधित प्रभाग रचना घोषित की जा चुकी है. वहीं जिला परिषद के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 13 फरवरी तक प्रारूप प्रभाग रचना की सूची मांगी गई है. ऐसे में अब मनपा के साथ-साथ जिला परिषद में भी प्रभाग रचना संबंधी कामों ने गति पकड ली है. इसके अलावा अमरावती, भातकुली, दर्यापुर, अचलपुर, चांदूर बाजार, अंजनगांव सूर्जी, नांदगांव खंडेश्वर, मोर्शी, वरूड व चिखलदरा पंचायत समितियों का कार्यकाल आगामी 13 मार्च को खत्म होनेवाला है. इसमें भी गट व गण की संख्या बढ सकती है. ऐसे में चुनाव लडने के इच्छुकों द्वारा जमकर तैयारियां की जा रही है. जिला परिषद व पंचायत समितियों के चुनाव अप्रैल माह के अंत में होने की पूरी संभावना है.

मनपा चुनाव हो सकते हैं अप्रैल में

इस समय मनपा की प्रभाग रचना पर आपत्ति व आक्षेप स्वीकार करने का कार्य किया जा रहा है. जिसके बाद 2 मार्च को अंतिम प्रभाग रचना घोषित होगी. चूंकि 8 मार्च को मनपा के मौजूदा पदाधिकारियों व पार्षदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. अत: मनपा में प्रशासक की नियुक्ति करते हुए अप्रैल माह के अंत तक चुनाव कराये जाने की पूरी संभावना है. चूंकि मनपा में भी सदस्य संख्या बढ गई है. ऐसे में इस समय मनपा क्षेत्र में चुनाव लडने के इच्छुकों की संख्या में भी जमकर इजाफा देखा जा रहा है और राजनीति काफी तेज हो गई है.

दो नगराध्यक्षों का भी होना है चुनाव

हाल ही में तिवसा व भातकुली नगर पंचायतों के चुनाव संपन्न हुए. जहां पर अब आगामी 14 मार्च को नगराध्यक्ष पद का चुनाव कराया जाना है. जिसके लिए आरक्षण का ड्रॉ निकाला जा चुका है. तिवसा नगर पंचायत में कांग्रेस तथा भातकुली नगर पंचायत में युवा स्वाभिमान पार्टी को बहुमत मिला है. ऐसे में स्पष्ट है कि, तिवसा में कांग्रेस तथा भातकुली में युवा स्वाभिमान पार्टी से भी नगराध्यक्ष चुनाव जायेगा. जिसके लिए संबंधित पार्टी के इच्छुक पार्षदों की अभी से लॉबींग व फिल्डींग चल रही है.

12 फसल मंडियों के भी चुनाव

जिले की 12 बाजार समितियों का कार्यकाल भी खत्म हो चुका है. जिसमें से फिलहाल नांदगांव खंडेश्वर, धामणगांव रेल्वे व अंजनगांव बाजार समिती में प्रशासक नियुक्त है. वहीं शेष स्थानों पर मौजूदा संचालक मंडल को समयावृध्दि दी गई है. न्यायालय के आदेश पर आगामी 31 मार्च से पहले 543 सेवा सहकारी सोसायटियों के चुनाव कराये जाने के बाद अप्रैल माह के अंत में बाजार समितियों के भी चुनाव होने की संभावना है. ऐसे में राजनीतिक क्षेत्र के साथ-साथ सहकार क्षेत्र में भी चुनावी गहमागहमी का माहौल दिखाई दे सकता है.

Related Articles

Back to top button