अमरावतीमुख्य समाचार

अतिक्रमित नवांगण मराठी सेमी इंग्लिश प्रायमरी स्कूल जमींदोज

दो वर्ष से क्षेत्र के नागरिकों द्बारा की जा रही थी मनपा में शिकायत

* अतिक्रमण तोडू दस्ते की ग्रेटर कैलासनगर में कार्रवाई
* कार्रवाई के दौरान रहा पुलिस का तगडा बंदोबस्त
अमरावती/ दि.30-शहर के महादेव खोरी के पास स्थित ग्रेटर कैलासनगर परिसर की अतिक्रमित नवांगण मराठी सेमी इंग्लिश प्रायमरी स्कूल आज मनपा के अतिक्रमण तोडू दस्ते ने पुलिस के तगडे बंदोबस्त में जमींदोज कर दी. इस शाला के 7 पक्के कमरे थे और इसे 40 फुट चौडे डीपी रोड पर ही अवैध रूप से निर्मित किया गया था.
जानकारी के मुताबिक ग्रेटर कैलासनगर में पांडुरंग विधले नामक व्यक्ति की नवांगण मराठी सेमी इंंग्लिश प्रायमरी स्कूल है. पिछले दो साल से कैलासनगर से भाराणीनगर परिसर में रहनेवाले नागरिक इस शाला की इमारत डीपी रोड पर अतिक्रमण कर निर्माण की गई है. इस बाबत मनपा में शिकायत करते आ रहे थे. लगातार शिकायतें मिलने पर मनपा प्रशासन की तरफ से शाला व्यवस्थापन को नोटिस देकर जवाब मांगा गया था. लेकिन विधले की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया था और शाला के मांगे गए दस्तावेज भी प्रस्तुत नहीं किए थे. आखिरकार वरिष्ठों के निर्देश पर बुधवार को सुबह 11.30 बजे के दौरान मनपा के दस्तुर नगर झोन क्रमांक 3 अंतर्गत आनेवाले ग्रेटर कैलासनगर की इस नवांगण सेमी इंग्लिश प्रायमरी स्कूल पर अतिक्रमण तोडू दस्ते ने बुलडोजर चलाकर उसे पूरी तरह जमींदोज कर दिया. इस शाला की स्लैब की 12.20 स्केअर मीटर इमारत नाले के पास अतिक्रमित जगह में डीपी रोड पर निर्माण की गई थी. 7 कमरों वाली इस शाला को मनपा के इंजीनियर नितीन बोबडे के नेतृत्व में अतिक्रमण दल के प्रसन्नजीत चव्हाण, शुभम पांडे, सुनील यादव, अजहर हुसैन, दुर्गादास जाधव, गणेश जाधव सहित कर्मचारियों के दल ने ध्वस्त कर दिया. कार्रवाई के समय परिसर के नागरिको की घटनास्थल पर भारी भीड जमा थी. यह प्रायमरी शाला चौथी कक्षा तक थी. पूरी शाला का निर्माण कार्य ही अतिक्रमित जगह पर रहने और उसे मनपा के अतिक्रमण विभाग द्बारा जमींदोज किए जाने से शाला के विद्यार्थियों की शिक्षा पर असर होनेवाला है. यह कार्रवाई सुबह 11.30 बजे से समाचार लिखे जाने तक जारी ही थी.

* कैलासनगर परिसर ले-आउट विधले का ही
मनपा सूत्रों ने बताया कि ग्रेटर कैलासनगर का 52 गुंठे जमीन का संपूर्ण ले-आउट पांडुरंग विधले का ही है. उन्होंने ही ले-आउट डालकर प्लॉट बेचे है और नवांगण शाला का निर्माण 12.20 स्केअर मीटर डीपी रोड की जगह पर अतिक्रमण कर किया गया है. इस शाला के निर्माण के लिए मनपा से मंजूरी भी नहीं ली है. ले-आउट भी सरकारी नाले पर डाले गए है. प्लॉट डालते समय सडक और नाला अपने कब्जे में कर लिया गया और सडक को दूसरे के प्लॉट की जगह से निकाला गया है. पांडुरंग विधले खुद को साइटिस्ट बताता है.

* पूरा निर्माण अवैध इसलिए कार्रवाई
पांडुरंग विधले की परिसर में कुल 52 गुंठे जमीन है. लेकिन वह 62 गुंठे बताता है. 10 गुंठे जमीन पर उसके द्बारा अतिक्रमण किया गया है. उसके पास इस संबंध में कोई रिकार्ड नहीं है. इस कारण आज अतिक्रमण विभाग की तरफ से यह कार्रवाई की गई. नागरिकों की सुविधा के लिए सडक का पूरा अतिक्रमण हटाया जाएगा. शाला के 7 कमरे तोडे गये है. इस ले-आउट का विधले ही मालक था. सभी प्लॉट बेचकर खुद ने शाला अतिक्रमित जगह पर निर्माण की.
नितीन बोबडे
इंजीनियर, मनपा

Related Articles

Back to top button