अमरावती

बच्चों में बढा एलर्जी का खतरा

कम उम्र में ही हो रही दमा की तकलीफ

अमरावती/दि.13– छोटे बच्चों में इससे पहले एलर्जी का प्रमाण 5 फीसद के आसपास था, जो अब बढकर 30 से 35 फीसद तक पहुंचा गया है. यह बात एक वैद्यकीय संर्वेक्षण में सामने आयी है. बढते प्रदूषण, पोषक आहार के अभाव, फास्ट फुड के सेवन का बढता प्रमाण व स्वास्थ्य की ओर की जाती अनदेखी जैसे कई कारणों के चलते बच्चों में एलर्जी का प्रमाण बढ रहा है.

* क्या बढ रही तकलीफ?
नदी अथवा कुएं का पानी पीने से बच्चों को सर्दी-जुखाम होने लगता है. साथ ही मैदानी खेलों का प्रमाण कम रहने के चलते हड्डियों की मजबूती भी कम हो रही है. इसके अलावा हमेशा ही छत के नीचे छांव में रहने वाले बच्चों में ठंडी, बारिश व धूप सहन करने की क्षमता भी घट रही है.

* रोजाना 5 बाल मरीज
जिले में एलर्जी के लिए रोजाना कम से कम 5 बच्चों पर इलाज करना पड रहा है. इसके तहत कई बच्चों में त्वचा, गला व फुफ्फुस का संक्रमण होने की शिकायत होती है.

* दमा व फुफ्फुस की बीमारियों का खतरा
धुल, धुआं व ठंडी हवा के संपर्क में आने की वजह से कई बच्चों में एलर्जी होती है. यह दमा या फुफ्फुस की बीमारी रहने का प्रमाण है.
बॉक्स

* किस वजह से एलर्जी?
– धुल
धुल की एलर्जी से संबंधित शिकायत सबसे अधिक होती है. मैदान पर खेलते समय बच्चे को धुल की वजह से तकलीफ होने की शिकायत अधिकांश अभिभावक करते है.
– त्वचा विकार
कक्षा में एक साथ कई बच्चों के साथ बैठने की वजह से बच्चों में त्वचा विकार बढने की शिकायत होती है. त्वचा पर खुजली होना, लालसर चट्टे बनना ऐसा इस विकार का स्वरुप है.
– फल
कुछ बच्चों को कुछ विशिष्ट फलों से भी एलर्जी होती है. जिसके तहत चिकू, सीताफल व नीबूवर्गीय फल खाने की वजह से कुछ बच्चों को सर्दी व खांसी की तकलीफ होने लगती है.
– क्या सतर्कता जरुरी?
बच्चों को रहने वाली एलर्जी समय पर पहचानी जानी चाहिए. जिसे डॉक्टरों को बताकर उसका इलाज करवाया जाना चाहिए. इसके अलावा एलर्जी को कम करने हेतु रोग प्रतिकार क्षमता बढाने के लिए भी प्रयास किए जाने चाहिए.

* बच्चों को पोषक आहार देने के साथ ही उन्हें व्यायाम व मैदानी खेल के लिए प्रोत्साहित करने से उनकी रोग प्रतिकारक क्षमता बढती है. साथ ही खेलने-कूदने से उनकी हड्डियां भी मजबूत होती है तथा धीरे-धीरे उन्हें इलर्जी से छूटकारा मिल सकता है.
– डॉ. सतिश तिवारी,
बालरोग विशेषज्ञ

Related Articles

Back to top button