अमरावती

बढ़ रही महंगाई, बाजार में दिख रहा असर

धीरे-धीरे बढ़ रहे चीजों के दाम

* कंपनियां कम रही पैकेट के वजन
अमरावती/दि.28- महंगाई धीरे-धीरे बढ़ रही है. कई चीजों के दाम कछुआ चाल से बढ़ रहे. बाजार में चौमासा लगने के बाद पहले ही ग्राहकी कम है. शादी-ब्याह का सीजन खत्म हो गया है. ऐसे में खाने-पीने की अनेक वस्तुओं के दाम बढ़े हैं. खाद्य तेल में फल्ली को छोड़कर सभी तेल सस्ते हुए है. किन्तु मिर्च-मसाला और अन्य जिन्सों में तेजी बनी हुई है. चावल के निर्यात पर रोक लगाने का भी विशेष असर नहीं हुआ है. किराणा मार्केट के व्यापारी बताते हैं कि शक्कर और अन्य वस्तुओं में भी तेजी है.
* पोहा, मुरमुरा के दाम बढ़े
काली मूंछ चावल हाल के वर्षों में सभी का पसंदीदा बना है. जिसके दाम बढ़कर 56-58 रुपए किलो हो गए हैं. जिससे पोहा और मुरमुरा के रेट भी प्रति किलो 8-10 रुपए बढ़ा दिए गए हैं. अभी त्यौहारों का सीजन शुरु हो रहा है. जिसमें डिमांड बढ़ने पर इनकी कीमत और बढ़ सकती है.
* फल्ली दाना 140 रुपए पार
मूंगफली दाना के रेट में बेतहाशा तेजी आयी है. किराणा दुकान संचालक सचिन साहू ने बताया कि गुजरात और राजस्थान से आवक कम होने के कारण शेंगदाना के रेट बढ़ रहे हैं. 120 रुपए किलो कुछ दिनों पहले मिलने वाला फल्ली दाना अब 140 रुपए हो गया है. जल्द ही 150 रुपए दाम हो जाने की संभावना भी उन्होंने जताई.
* मसालों में लौंग, जीरा तेज
मसाला में उपयोग में आने वाली लौंग के रेट 1 हजार को पार कर गए हैं. जीरा पहले ही महंगा हो रखा है. लौंग में कुछ दिनों में ही 100 ेसे लेकर 120 रुपए की तेजी आयी है. जबकि जीरे के रेट 60-80 रुपए तेज हो गए हैं. मार्केट में अच्छा जीरा 600-700 रुपए किलो हो गया है. राजस्थान में उत्पादन पर असर पड़ने की वजह से जीरा महंगा हुआ है.

Related Articles

Back to top button