अमरावती

दाम बढ़ने से सोयाबीन का रकबा बढ़ा

बीमारी का प्रकोप भी ज्यादा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.९ – सोयाबीन के दाम 10 हजार रुपए से बढ़ने के बाद जिले में सोयाबीन का रकबा बढ़ा है. लेकिन अब फसल पर अलग-अलग बीमारियों ने प्रकोप किया है. खोड़ मक्खी, चक्री भोंगा व पत्ती खाने वाली इल्लियों से किसानों की सोयाबीन फसल का नुकसान होने की संभावना है. इसके अलावा जुलाई से अगस्त माह में बारिश की बेरुखी के कारण सोयाबीन के उत्पादन में कमी आने की जानकारी कृषि अधिकारियों ने दी.
यहां बता दें कि इस बार सोयाबीन को औसतन 4 हजार का भाव मिला है.लेकिन वर्ष के अंत तक केवल चार दिनों में सोयाबीन को 10 हजार रुपए तक प्रति क्विंटल के दाम मिले. इस बार भी बेहतर दाम मिलने की संभावना होने की आशा में 2 लाख 62 हजार 883 हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की बुआई की गई है. लेकिन कुछ तहसीलों में खोड मक्खी, चक्री भोंगा व पत्तियां खाने वाली इल्लियों से किसानों की उम्मीदों पर पानी फिर रहा है.

  • जुलाई, अगस्त माह में नहीं हुई बारिश

जुलाई व अगस्त माह में बारिश गायब होने के बाद किसानों ने फसल पर किटनाशक का छिड़काव कर फसल को बचाने भरपूर प्रयास किया. वहीं अब जिले में जोरदार बारिश हो रही है. हालांकि इससे पहले बारिश नहीं होने से सोयाबीन के फूल व फल्लियां झड़ने से सोयाबीन फसल पर परिणाम हुआ है.

Related Articles

Back to top button