अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

प्रदेश में इलेक्ट्रीक गाडियों का बढा रूझान

आंकडा 4.62 लाख के पार

* सबसिडी के कारण भी लोगों ने किया पसंद
अमरावती/ दि. 19- मध्य-पूर्व एशिया में बढ रहे तनाव और युध्द के हालात से इंधन के दामों में बढोत्तरी की आशंका के बीच महाराष्ट्र में देखा गया कि इलेक्ट्रीक पर चलनेवाले वाहनों की खरीदारी बढी है. 4 लाख 62 हजार से अधिक इलेक्ट्रीक वाहनों का पंजीयन हो गया है. आरटीओ ने यह जानकारी देेते हुए बताया कि अमरावती में भी इलेक्ट्रीक वाहनों की संख्या शीघ्र 10 हजार को पार कर सकती है. हाल ही में गुढी पाडवा के अवसर पर लोगों ने सैकडों की संख्या में इलेक्ट्रीक वाहन खरीदे. अब फिर अगले माह 10 मई को अक्षय तृतीया पर ऐसे वाहनों की बडी संख्या में खरीदी होने की संभावना क्षेत्र के जानकारों, व्यापारियों ने व्यक्त की है.
* प्रदूषण रोकना भी एक कारण
अमरावती मंडल से चर्चा करते हुए शहर के इलेक्ट्रीक वाहन विक्रेता ने बताया कि पेट्रोल डीजल के बढते दाम, वायु प्रदूषण पर रोक और सरकार की 10 से 30 हजार की सबसिडी के कारण भी लोग इलेक्ट्रीक वाहनों को अपना रहे हैं. युवावर्ग इस ओर आकर्षित है. इसकी वजह कई ई दुपहिया को लायसेंस आदि की भी आवश्यकता नहीं होती. जिससे युवक और युवतियां फर्राटे से यहां वहां जाने के लिए इन वाहनोें का सहर्ष उपयोग करती देखी जा रही. ई वाहन से प्रतिकिमी खर्च एक से डेढ रूपया होता है. जिसकी तुलना में सीएनजी और पेट्रोल वाहन महंगे पडते हैं.
* रोज 30 किमी का दायरा
एक अन्य ई वाहन विके्रता ने अमरावती मंडल को बताया कि अमरावती शहर में ऐसे कई खुदरा व्यापारी और लोग तथा मार्केटिंग सेल्समन है. जो रोज 30-40 किमी का प्रवास करते हैं. यह सभी लोग इलेक्ट्रीक वाहन का उपयोग कर रहे हैं. उन्हें वाहन का आकार भी पसंद आ रहा हैं. जिस पर 100-50 किलो तक सामान ले जाया जा सकता है. कई दूध विक्रेताओं ने भी ई वाहनों को पसंद किया है.

Related Articles

Back to top button