अमरावती

इलेक्ट्रीक वाहन चार्जिंग के लिए स्वतंत्र मीटर व समान दर

महावितरण ने ई-वाहनों के लिए घोषित किया निर्णय

अमरावती/दि.13 – वायू प्रदूषण का प्रमाण कम करते हुए पर्यावरण संवर्धन की दिशा में कदम बढाने हेतु सरकार द्बारा ई-वाहनों के प्रयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिसके चलते ऐसे वाहनों की संख्या दिनोंदिन बढती जा रही है. साथ ही पेट्रोल, डीजल व सीएनजी गैस जैसे इंधनों के लगातार बढते दामों को देखते हुए आम नागरिकों का भी ई-वाहनों की ओर रुझान बढ रहा है. जिसे देखते हुए महावितरण ने एक कदम आगे बढाकर ई-वाहनों का प्रयोग करने वालों को ऐसे वाहनों की चार्जिंग हेतु स्वतंत्र मीटर व समसमान दर पत्रक लागू करने का निर्णय लिया है. यह बात ई-वेहिकल का प्रयोग करने वाले लोगों के लिए काफी राहत वाली खबर है. क्योंकि इस जरिए भी उनके पैसों की बचत होगी.
उल्लेखनीय है कि, इस समय घरेलू विद्युत कनेक्शन के जरिए ही ई-वाहनों की चार्जिंग होती है. जिसके चलते घरेलू विद्युत प्रयोग के विविध स्लैब की दरों के हिसाब से विद्युत शुल्क लगने के चलते बिजली का बिल बढ जाता है. परंतु अब स्वतंत्र कनेक्शन, मीटर व दर पत्रक की वजह से विद्युत उपभोक्ताओं पर पडने वाला आर्थिक भार कम हो जाएगा.
भविष्य में इंधन के संकट को टालने हेतु तथा पर्यावरण के र्‍हास को रोकने हेतु केंद्र सरकार ने ई-वेहिकल को प्रोत्साहित करने हेतु विविध योजनाएं अमल में लायी. जिसके तहत पहले चरण में ई-वेहिकल की खरीदी हेतु प्रोत्साहन पर अनुदान दिया गया. जिसके चलते बडे पैमाने पर ऐसे वाहनों का प्रयोग होना शुरु हुआ. परंतु इन वाहनों की चार्जिंग करने हेतु घरेलू कनेक्शन से बिजली लेने पर बिजली का बिल बढना शुरु हो गया. जिसे लेकर मिली शिकायतों को ध्यान में रखते हुए महावितरण ने ऐसे वाहनों का प्रयोग करने वाले लोगों के लिए स्वतंत्र विद्युत कनेक्शन, विद्युत मीटर व दर पत्रक की योजना शुरु की. जिसका सीधा लाभ ई-वाहन का प्रयोग करने वाले ग्राहकों को मिलेगा. महावितरण द्बारा ई-वाहनों का प्रयोग करने वाले ग्राहकों को ऐसे वाहनों की चार्जिंग हेतु दुसरा व स्वतंत्र कनेक्शन दिए जाने की शुरुआत की गई है. जिसके लिए उपभोक्ताओं द्बारा महावितरण के पास आवेदन किया जा सकता है.
* ई-वाहनों के लिए दर पत्रक
प्रति यूनिट – 6 रुपए 8 पैसे
वहन आकार – 1 रुपया 17 पैसे
स्थिर आकार – 75 रुपए प्रति केवी

* स्लैबनुसार दरवृद्धि से होता था नुकसान
घरेलू विद्युत कनेक्शन धारकों को 1 से 100 यूनिट तक विद्युत प्रयोग हेतु 4 रुपए 41 पैसे प्रति यूनिट की दर लगाई जाती थी. वहीं इसके आगे स्लैबनुसार प्रति यूनिट लगने वाली दरों अधिक हुआ करती थी. जिससे ई-वाहन धारक उपभोक्ताओं को वाहनों की चार्जिंग करने हेतु अधिक बिजली प्रयोग में लाने के चलते ज्यादा रकम अदा करनी पडती थी. परंतु अब ऐसे ग्राहकों को ई-वाहनों की चार्जिंग हेतु स्वतंत्र विद्युत मीटर व कनेक्शन दिया जाएगा. जिसके जरिए प्रयोग में लायी जाने वाली बिजली हेतु एक समान दरें लगाई जाएगी. जिसके चलते ऐसे उपभोक्ताओं को स्लैबनुसार दरवृद्धि का सामना नहीं करना पडेगा.
बता दें कि, एक ई-कार को फुल चार्ज करने हेतु 7 से 8 घंटे का समय लगता है. साथ ही इस हेतु 30 यूनिट बिजली का प्रयोग होता है. एक बार फुल चार्ज होने के बाद ई-कार द्बारा 400 किमी की दूरी तय की जाती है.

Related Articles

Back to top button