अमरावतीमुख्य समाचार

किन्नरों के लिए बने स्वतंत्र मंत्रालय

मंगलमुखी सम्मेलन में बोली शोभा नेहरु

अमरावती/दि.7- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किन्नरों के लिए स्वतंत्र विभाग स्थापित किया है. जिससे यूपी में किन्नरों के जीवन को ऊंचा उठाने में मदद मिलेगी. ऐसा ही विशेष किन्नर मंत्रालय महाराष्ट्र में भी स्थापित करने की मांग यहां मंगलमुखी किन्नर सम्मेलन में पधारे शोभा नेहरु ने की. नेहरु हरियाणा के सिरसा में निगम पार्षद रह चुकी हैं. उन्होंने प्रदेश की शिंदे-फडणवीस सरकार से उक्त मांग की.
शोभा नेहरु ने यहां मीडिया से विशेष बातचीत में कहा कि जिस प्रकार शिंदे सरकार ने प्रदेश में दिव्यांग मंत्रालय बनाया है, ऐसा ही इसी आधार पर किन्नर के उन्नयन हेतु मंत्रालय अथवा विभाग स्थापित करने का अनुरोध वे करती हैं.
सम्मेलन में तृतीय पंथी की समस्याएं पर चर्चा होने और उनका हल निकालने का प्रयत्न हो रहा है. यह जानकारी देते हुए शोभा नेहरु ने बताया कि शासन-प्रशासन स्तर पर किन्नरों की दखल ली जानी चाहिए. उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय ने किन्नरों के जीवन जीने के अधिकार पर मुहर लगाई है. यूपी में योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्र मंत्रालय बनाकर न्यायालय के मार्गदर्शक तत्वों के क्रियान्वयन की अपेक्षा जताई है.
शोभा नेहरु ने लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा, विघान परिषद में भी किन्नरों को स्थान देने के बारे में विचार का अनुरोध सरकारों से किया है. बता दें कि गत 1 जनवरी से यहां धर्मदाय कॉटन फंड में किन्नरों का अ.भा. सम्मेलन हो रहा है. देशभर से हजारों की संख्या में किन्नर आये हैं. जो यजमानों की बेहतरी और उन्नति के लिए प्रार्थना भी कर रहे हैं. अमरावती में पहली बार ऐसा आयोजन हुआ है. नेहरु ने स्वतंत्र विभाग की मांग दोहराते हुए दावा किया कि इससे किन्नरों के शिक्षा, विकास, मूलभूत सुख-सुविधाओं की समस्या हल होगी.

सोमवार को कलश यात्रा
सम्मेलन में पधारे हजारों किन्नर अपनी बहुचर मां अर्थात देवी की आराधना-पूजा कर रहे हैं. इसके लिए विशेष रुप से गंगोत्री से गंगाजल लाया गया है. सोमवार को कलश यात्रा निकाली जाएगी. शहर के प्रमुख मार्गों से यह यात्रा यजमानों को आशीर्वाद और शुभकामनाएं देते हुए गुजरेगी.

बढ़ाना पड़ा पंडाल
किन्नरों के सम्मेलन हेतु 18 हजार वर्ग फीट का पंडाल शहर के प्रसिद्ध शामियाना ठेकेदार राजू राठी ने बनवाया था. किन्नरों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण आयोजन स्थल पर पंडाल बड़ा करना पड़ा है. उसी प्रकार अन्य सुविधाएं भी बढ़ानी पड़ रही है.

बबली चौधरी को लड़ना है चुनाव
इस बीच किन्नर आम्रपाली के साथ मौजूद बबली चौधरी ने समाजसेवा के लिए अमरावती मनपा का चुनाव लड़ने की तैयारी दर्शाई है. वह विधायक रवि राणा के दल युवा स्वाभिमान की सक्रिय सदस्य हैं. मनपा के मार्च में चुनाव हो सकते हैं. बबली चौधरी ने विधायक रवि राणा के मार्गदर्शन में इस बार मनपा चुनाव लड़ने की संभावना व्यक्त कर दी.

Related Articles

Back to top button