अमरावतीमुख्य समाचार

इंदू कन्ट्रक्शन कंपनी को मिला एयरपोर्ट टर्मिनल व एटीसी बिल्डिंग का ठेका

44.36 करोड रुपए की लागत से आकार लेंगी नई ईमारतें

* जल्द जारी होगा वर्क ऑर्डर, 16 माह की मियाद तय की गई.
अमरावती/ दि.10 – शहर के युवा उद्यमी व ख्यातनाम बिल्डर नितीन गभणे व्दारा संचालित इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी को बेलोरा विमानतल पर टर्मिनल बिल्डिंग व एटीएस टॉवर के साथ ही सीवरेज ट्रिटमेंट प्लाँट, महावितरण के उपकेंद्र, विआईपी पार्किंग, रेगुलर पार्किंग, हार्टीकल्चर वर्क के साथ ही इंटरनल एम्युनिटीज वर्क का ठेका आवंटित हुआ है. इन सभी कामों के लिए ठेके का मूल्य 44 करोड 36 लाख रुपए तय किया गया है और यह ठेका इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी ने ‘एल-1’ यानी लोयेस्ट वन (सबसे कम) 40.70 करोड रुपए में हासिल किया. इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी के नाम ठेका खुलने के साथ ही अब बहुत जल्द महाराष्ट्र एयर पोर्ट डेवलपमेंट कंपनी (एमएडीसी) व्दारा इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी के नाम वर्क ऑर्डर जारी किया जाएगा. जिसके पश्चात बेलोरा विमानतल पर इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी व्दारा प्रत्यक्ष काम की शुरुआत की जाएगी.
विशेष उल्लेखनीय है कि, इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी व्दारा इससे पहले अमरावती में जिला व सत्र न्यायालय की भव्य-दिव्य ईमारत के साथ ही आईएएस पूर्व प्रशिक्षण केंद्र, 200 बेड की क्षमता वाली डफरिन अस्पताल की विस्तारित ईमारत, सरकारी औषधि निर्माण शास्त्र महाविद्यालय की ईमारत और वलगांव के पास संत गाडगे बाबा निर्वाण भूमि संकुल का निर्माण किया गया है. साथ ही अमरावती के अलावा अन्य कई शहरों में भी नितीन गभणे व्दारा इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी के जरिये एक से बढकर एक सरकारी ईमारतों को कलात्मकता के साथ साकार किया गया. जिसके चलते हर ईमारत अपने आप में भव्य-दिव्य रहने के साथ ही भवन निर्माण क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हुई है. वहीं अब अमरावती के बेलोरा एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल सहित विमानों की आवाजाही पर नजर व नियंत्रण रखने हेतु तैयार किये जाने वाले एयर ट्राफिक कंट्रोल (एटीसी) टॉवर के निर्माण का ठेका इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी को प्राप्त हुआ है. ऐसे में इस बात को लेकर उम्मीदे अच्छी-खासी बढ गई है कि, इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी व्दारा मंजूर नक्शे के मुताबिक मुख्य टर्मिनल की बिल्डिंग को साकार करने के साथ-साथ इसमें अपनी ओर से भी कलात्मकता व भव्यता जोडी जाएगी. जिसके चलते बेलोरा एयरपोर्ट की ईमारत भी अपने आप में काफी भव्य-दिव्य और लीक से हटकर कुछ अलग होगी.
* इन कामों का है ठेके में समावेश
जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र एयरपोर्ट डेवलपमेंट कंपनी के मुंबई स्थित मुख्यालय में ठेका आवंटीत करने की प्रकिया एक सप्ताह पहले ही पूरी हो गई. जिसके तह फायनान्शियल की प्रक्रिया निपट जाने के उपरांत ‘एल-1’ रहने वाली अमरावती की इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी को एयरपोट टर्मिनल व एटीसी टॉवर बिल्डिंग निर्माण का ठेका अलॉट किया गया और अब केवल वर्क ऑर्डर निकलना बाकी है. एमएडीसी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस ठेके के तहत इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी को 28 हजार 250 चौरस फीट क्षेत्रफल वाली एक मंजिला टर्मिनल बिल्डिंग साकार करनी होगी. साथ ही एटीसी टॉवर व सीएफआर बिल्डिंग के रुप में 6 मंजिला ईमारत तैयार करनी होगी. इसके साथ ही इस ठेके में 6,792 चौरस फीट क्षेत्रफल में विद्युत उपकेंद्र, 31 हजार चौरस फीट क्षेत्रफल में 500 से 600 कारों की पार्किंग क्षमता वाला रेगुलर पार्किंग जोन तथा करीब 50 कारों व वाहनों की पार्किंग क्षमता वाला वीआईपी पार्किंग जोन तैयार करना होगा. इसके अलावा इस ठेके में 25 केएलडी की क्षमता वाला सिवरेज ट्रिटमेंट प्लाँट (एसटीपी), विमानतल परिसर को हराभरा रखने हेतु हार्टिकल्चर वर्क के साथ ही इंटरनल एम्युनिटीज के कामों का भी समावेश है. इंटरनल एम्युनिटीज में कन्वेयर सिस्टीम, एयरपोर्ट सिक्युरिटी सिस्टीम, फायर सिक्युरिटी सिस्टीम व सेफ्टी इक्युपमेंट्स जैसे कामों का समावेश है.
* इससे पहले भी जारी हुआ था टेंडर, निधि के अभाव में अटका काम
ज्ञात रहे कि, इससे पहले दिसंबर 2020 में भी एमएडीसी ने टर्मिनल बिल्डिंग के लिए 39 करोड रुपए पर टेंडर जारी किया था और टेंडर की प्रक्रिया भी लगभग निपट चुकी थी. उस समय भी इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी इस काम के लिए रेस में थी, लेकिन उस वक्त निधि का अभाव रहने के चलते टर्मिनल बिल्डिंग का काम पूरा नहीं हो पाया था और टेंडर की पूरी प्रक्रिया खारिज हो गई थी. ऐसे में एमएडीसी को ही टेंडरिंग प्रक्रिया करनी पडी और अब 44.36 करोड रुपयों की लागत वाला नया टेंटर जारी किया गया और इस बार यह टेंडर हासिल करने में अमरावती की इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी ने बाजी मारी.
* रनवे का काम पहले ही हो चुका है पूरा
बता दे कि, इस समय बेलोरा एयरपोर्ट पर 1850 मीटर लंबाई वाले रनवे का काम पूरा हो चुका है. रनवे का काम निपटाने वाली मुंबई की एआईसी इन्फ्रा कंपनी ने रनवे को फायनल सिल्क कोट का काम पूरा करने के साथ-साथ टैक्सी-वे का काम भी पूरा कर लिया है. यानी अब बेलोरा एयरपोर्ट एटीआर-72 जैसे विमानों के उडने व उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है. ऐसे में यहां से यात्री हेतु नियमित हवाई उडाने शुरु करने से पहले मुख्य टर्मिनल बिल्डिंग व एटीसी टॉवर के साथ-साथ पार्किंग सहित कुछ अन्य सुविधाओं का रहना जरुरी है. जिसके काम का ठेका जारी हो चुका है. इन सभी कामों के पूरा होते ही बेलोरा विमानतल पूरी तरह से मुकम्मल हो जाएगा. जिसके पश्चात बेलोरा एयरपोर्ट से नियमित तौर पर हवाई उडाने शुरु होने का रास्ता खुल जाएगा. जिसके लिए करीब डेढ से दो वर्ष का समय लगना है.

Related Articles

Back to top button