अमरावतीमहाराष्ट्र

शहर सहित जिले में तेजी से पांव पसार रही संक्रामक बीमारियां

7 दिन में डेंगू के 44 तथा डेढ माह में स्वाइन फ्ल्यू के 24 मरीज

* इर्विन अस्पताल में 2 स्वतंत्र वार्ड किये गये तैयार
* 8 एक्टीव मरीजों पर चल रहा इलाज
* स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट
अमरावती/दि.13– इस समय अमरावती शहर सहित जिले में डेंगू व स्वाइन फ्ल्यू जैसी संक्रामक बीमारियां बडी तेजी के साथ पांव पसार रही है. विगत 4 दिन में ही डेंगू के 44 मरीज पाये जा चुके है. वहीं पिछले डेढ माह की अवधि में स्वाइन फ्ल्यू के 24 मरीज पाये गये है. जिले में संक्रामक बीमारियों के मरीजों की बढती संख्या को देखते हुए जिला अस्पताल में वार्ड क्रमांक 9 व 10 को स्वाइन फ्ल्यू और कोरोना मरीजों के लिए विशेष कक्ष के तौर पर स्थापित किया गया है. इस समय जिले में स्वाइन फ्ल्यू के 8 एक्टीव मरीज है. जिन पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नजर रखी जा रही है. स्वाइन फ्ल्यू के साथ ही जिले में कोरोना मरीजों की संख्या भी दर्ज हुई है. परंतु कोरोना मरीजों के आंकडे स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त नहीं हुए. जिला अस्पताल में स्वाइन फ्ल्यू और कोरोना मरीजों के लिए कुल 30 बेड की सुविधा उपलब्ध है.

* नर्सिंग कॉलेज में 6 पॉजिटिव
जिला अस्पताल के परिचर्या प्रशिक्षण महाविद्यालय की 6 छात्राएं स्वाइन फ्ल्यू पॉजिटिव पाई गई है. इसलिए आठ एक्टिव मरीजों में 6 मरीज परिचर्या महाविद्यालय के है. इन मरीजों का विलगीकरण किया गया.

* दो स्वतंत्र कक्ष स्थापित
फिलहाल स्वाइन फ्ल्यू के आठ एक्टिव मरीज है, किंतु उनके लक्षण सौम्य है. उनका विलगीकरण किया गया है. अस्पताल में वॉर्ड नंबर 9 और 10 यह दो स्वतंत्र कक्ष भी स्थापित किए है.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्यचिकित्सक, इर्विन.

* 7 माह में डेंगू के 92 व चिकनगुनिया के 58 मरीज
विगत जनवरी माह से अब तक जिले में 551 डेंगू संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांचे गये. जिसमें से 92 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटीव आयी. इसके अलावा चिकनगुनिया के भी 58 मरीज पाये गये है. विगत 7 दिनों के दौरान अमरावती मनपा क्षेत्र में 77 डेंगू संदेहितों की जांच की गई. वहीं ग्रामीण क्षेत्र में विगत 7 दिनों के दौरान 167 सैंपल जांचे गये. जिसमें से अमरावती मनपा क्षेत्र में 16 व ग्रामीण क्षेत्र में 28 मरीज डेंगू संक्रमित पाये गये है.

* मनपा की ओर से कोई उपाय योजना नही
उल्लेखनीय है कि, जारी माह के प्रारंभ से ही अमरावती शहर सहित जिले में चहूंओर रुकरुककर झमाझम बारिश हो रही है और मौसम बदरीला बना हुआ है. ऐसे वातावरण के बीच विभिन्न संक्रामक बीमारियां बडी तेजी के साथ फैलती है. ऐसे में मनपा द्वारा शहरी क्षेत्र में किटनाशक दवाओं के छिडकाव और फवारणी किये जाने की जरुरत होती है. परंतु संक्रामक बीमारियों का प्रकोप जारी रहने के बावजूद अमरावती महानगर क्षेत्र में कही पर भी किटनाशक दवाओं का छिडकाव और फवारणी जैसे काम होते नहीं दिखाई दे रहे.

Related Articles

Back to top button