अमरावती

राखियों पर भी महंगाई की मार : 15 से 25 प्रतिशत बढे दाम

बाजार में 3 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की राखियां उपलब्ध

* इस वर्ष दिल्ली, कोलकत्ता, गुजरात से पहुंची आकर्षक राखियां
अमरावती/दि.1 – इस वर्ष का रक्षाबंधन का त्यौहार अब कुछ ही दिनों पर है. भाई-बहन के अटूट प्रेम व स्नेह के पर्व रक्षाबंधन पर कलाई पर राखी बांधने का विशेष महत्व है. जिसके लिए शहर में विविधारंगी-आकर्षक राखियों का बाजार सज रहा है. शहर के राखी विक्रेताओं ने बताया कि, वर्तमान मेें बाजार में 3 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की राखियां उपलब्ध है. इस वर्ष दिल्ली, कोलकत्ता, गुजरात से राखियां मंगाई गई है. कोरोना काल में कच्चे माल के दाम बढने से इस वर्ष राखियों पर भी महंगाई की मार पडी है. 15 से 25 प्रतिशत दाम बढ गये है. इन वर्ष बाजार में डायमंड स्टोन के आकर्षक राखियों के साथ बच्चों को लूभाने वाली पांडा, छोटा भीम, मोटू-पतलू राखी की सर्वाधिक डिमांड है. आगामी 15 दिनों में राखियों की दूकानों पर भीड उमडना शुरु होगी, ऐसी जानकारी भी राखी विक्रेता गजानन पतंगराज ने दै. अमरावती मंडल को दी. उन्होंने बताया कि, रक्षाबंधन पर्व के लिए चांदी की 500 रुपए से लेकर 300 रुपए तक के रेंज मेें राखियां तैयार की जा रही है. उसी प्रकार सोने से निर्मित राखियां भी तैयार करना शुरु है.
पहले ही महंगाई से परेशान लोगों को त्यौहार भी संभलकर मनाने पड रहे है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष राखी 25 प्रतिशत तक महंगी बिक रही है. वर्तमान में शहर के जवाहर गेट, सराफा बाजार रोड, मुख्य बाजार समेत कई प्रमुख रास्तों के किनारे राखी की दूकानें सजी है. जहां बहनों द्बारा अपनी मनपसंद राखी की खरीददारी की जा रही है. महिलाओं द्बारा रेशमी, डोअर वाली तथा डायमंड लगी फैशनेबल राखियां ज्यादा पसंद की जा रही है. इन राखियों की कीमत 40 रुपए से शुरु होती है.

* डायमंड स्टोन राखी बनी आकर्षण
राखी विक्रेताओं ने दी जानकारी अनुसार इस वर्ष दिल्ली, कोलकत्ता व गुजरात से राखियां बुलाई गई है. इस वर्ष डायमंड स्टोन वाली राखी सर्वाधिक पसंद की जा रही है. यह राखियां 50 रुपए से लेकर 400 रुपए तक की रेंज में उपलब्ध है. जिनमें छोटे डायमंड स्टोन, मध्यम स्टोन व ब्रांड स्टोन की राखियां शामिल है. बच्चों में पांडा के साथ छोटा भीम, चुटकी, गणपती बाप्पा, मोटू-पतलू राखी भी धूम मचा रही है.

* डाक विभाग ने भी कर ली तैयारी
जिन बहनों को बाहरगांव रहने वाले भाईयों को राखियां भेजनी है, उनके द्बारा अभी से राखी की खरीददारी शुरु हो गई है. महिलाओं द्बारा विदेश में रहने वाले भाईयों को भी बडी संख्या में राखियां भेजी जाती है. जिसके लिए डाक विभाग ने भी विशेष तैयारी की है. डाक विभाग द्बारा राखी भेजने के लिए विशेष पैकेट उपलब्ध कराये गये है.

Related Articles

Back to top button