अमरावती

रसोई की महक पर महंगाई की मार

लहसुन-अदरक की आवक कम होते ही भाव में आई तेजी

अमरावती/दि.15- सब्जी मंडी में इन दिनों लहसुन व अदरक की आवक कम रहने से भाव आसमान छूने लगे हैं. दो माह पूर्व आवक अधिक रहने के कारण अदरक 30 से 40 रुपए किलो में बेचा जा रहा था. लेकिन अचानक आवक कम होने से अदरक के भाव चौगुने हो गए है. वर्तमान में 140 से 150 रुपए किलो अदरक बेचा जा रहा है. इसी तरह अमरावती के बाजार में लहसुन के भाव दो माह पूर्व 50 से 60 रुपए प्रति किलो थे. लेकिन अब 100 से 120 रुपए प्रति किलो हो गए है. इस संदर्भ में अदरक व लहसुन विक्रेता संदीप ढवले ने अमरावती मंडल को बताया कि, आवक कम होने के कारण अदरक व लहसुन के भाव बढे है. अदरक व लहसुन में तेजी आ जाने से रसोई की महक पर महंगाई की मार पडने लगी है.
अदरक व लहसुन विक्रेता ने बताया कि, जनवरी से अप्रैल तक अदरक का सीजन होता है. इस दौरान दोनो माल की सब्जी मंडी में अधिक आवक रहती है. यह वर्ष चुनौती का रहा है. कभी बेमौसम बारिश तो कभी तापमान अधिक के कारण उपज खराब होती है. किसान अगस्त व सितंबर माह में अदरक की बुआई करते है. नई फसल की आपूर्ति जनवरी से शुरु होती है. पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अदरक के मंडी में भाव 8 हजार से 12 हजार प्रति क्विंटल रहे. इसी तरह पिछले वर्ष लहसुन का अधिक उत्पादन होने से बाजार में उसकी आवक भी भारी मात्रा में हुई थी. जिससे पूरे वर्ष तक अच्छी दर्जे का लहसुन 50 से 60 रुपए किलो बेचा गया. लेकिन इस वर्ष उत्पादन में गिरावट आने से अब आवक कम होने लगी है. जिससे लहसुन के दाम दोगुने हो गए है. दो माह पूर्व लहसुन 50 से 60 रुपए किलो मिल रहा था वह अब 100 से 120 रुपए किलो बेचा जा रहा है. थोक बाजार में 14 हजार रुपए क्विंटल इसके भाव पहुंच गए है. जिससे गृहणियों का बजट बिगड गया है.
Tomato-Amravati Mandal
* टमाटर भी हुए महंगे
अमरावती सब्जी मंडी में इन दिनों टमाटर की आवक कम होने से टमाटर के दाम दिनोंदिन बढ रहे है. जिससे गरीबों को महंगाई के मार के कारण सब्जी खरीदना भी मुश्किल हो गया है. थोक सब्जी मंडी में टमाटर की किल्लत बढ गई है. मंडी में टमाटर की आवक कम होने से चिल्लर विक्रेता 40 रुपए किलो टमाटर बेच रहे है. एक पखवाडा पूर्व टमाटर के भाव 15 से 20 रुपए किलो थे अब यह भाव दोगुने हो गए है. सब्जी के दाम बढने से सब्जियों का जायका भी बिगड गया है. वर्तमान में टमाटर के थोक भाव 800 से 900 रुपए कैरेट है. एक कैरेट में 22 से 24 किलो टमाटर आते है.

Related Articles

Back to top button