अमरावती

ऑटो चालको को मार रही महंगाई

अमरावती/ दि. २७– शहर में कई लोग ऑटो चलाकर अपना व अपने परिवार का पालन पोषण करते है. लेकिन इन ऑटो चालको को महंगाई नाम का ग्रहण लग गया है. यह ग्रहण इनका खून चूसकर खोखला और आत्महत्या जैसे आत्मघाती कदम उठाने के लिए मजबूर कर रहा है. जहां महंगाई और गर्मी रिकार्ड तोड रही है. सामान्य नागरिको के लिए दोनों ही झेलना मुश्किल से मुश्किल होता जा रहा है.
* एसटी आंदोलन ने मारी पेट पर लात
शहर में अधिकांश ऑटो चालक डिपो रोड और बस स्टैंड के पास ही सवारी की प्रतीक्षा मेें खडे रहते है. ताकि उन्हें बस प्रवासियों द्वारा कोई भाडा मिल सके पर लगभग ५ महिने चले एसटी आंदोलन ने उनकी हालत और भी पस्त कर दी. एसटी बस बंद रहने से भाडा मिलना मुश्किल हो गया है. जिससे आमदनी लुप्त प्राय हो गई है. इसी समय कोरोना महामारी के कारण भी लोगों ने ऑटो का इस्तेमाल काफी कम कर दिया. जिसने रही सही कसर भी पूरी कर दी थी.

* फाईनान्स वाले दे रहे है धमकी
फाईनान्स वालों ने नाक में दम किया है. कोरोना काल में भी इंस्टालमेंट वसूल रहे थे और जो तब नहीं भरे वे अब वसूल रहे है. इंस्टालमेंट न भरने पर गुंडे मवालियों को भेज देते है और धमकी भी देते है. एक तो पेट्रोल का भाव १२१ और गैस का ८० रूपये किलो हो गया है. फिर भी कोई १० अथवा २० रूपये से अधिक ऑटो सवारी भाडा देने तैयार नहीं होता है. सब कहते है कि पास में ही जाना है. इतने ही रूपये देंगे और कुछ तो दुर्व्यवहार भी करते है. ऐसे में कमाई कुछ नहीं और कभी ऑटो में कोई तकनीकी खराबी आ जाए तो उसका खर्च कैसे निकाले.
युनुस खान , ऑटो चालक

* ५ महिने कैसे गुजरे पूछो मत
वैसे तो स्थिति कुछ ठीक नहीं है. पर बीते ५ महिने कैसे गुजारे है. इसका कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता. धंधा पानी पूरा ठप था. लेकिन पेट को कैसे बंद करे, उसको तो खाना चाहिए और सिर्फ अकेला नहीं पूरा परिवार है. जिसका पेट सिर्फ इस ऑटो से चलता है. बहुत खराब दिन आ गये हमारे ना भगवान साथ दे रहा है और ना ही सरकार.
राजू महल्ले, ऑटो चालक

* एसटी वाले ही बने हमारे अनशन की वजह
आंदोलन एसटी कर्मी कर रहे थे, अनशन की धमकी भी उन्होंने दी होगी, पर उसका खामियाजा हम जैसे ऑटो चालको को भाडा न मिलने पर अनचाहा अनशन कर भुगतना पडा. दिन रात घूमकर बस २०० से ३०० रूपये कमाई होती है. जिससे अब नंगा खाएगा क्या और निचोडेगा क्या पेट्रोल भरे या पेट यह बडा सवाल खडा होता है.
एकमुस्ता खान,
ऑटो चालक

Related Articles

Back to top button