अमरावती

दीपावली पर बाहरगांव जाते समय पुलिस को करें सूचित

अज्ञात चोरों द्वारा बंद घरों को निशाना बनाए जाने का प्रमाण बढा

अमरावती/दि.11– इस समय दीपावली का पर्व शुरु हो चुका है और दीपावली की छुट्टियों में कई लोग अपने परिजनों से मिलने या फिर पर्यटन के लिहाज से घुमने-फिरने हेतु बाहरगांव जाते है और बाहरगांव जाते समय यह सोचकर अपने घर पर ताला लगा देते है कि, ताला लगाने से ही उनका घर पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. लेकिन कई बार मौके की तलाश में रहने वाले चोर ऐसे बंद घरों को अपना निशाना बनाते है तथा बंद घरों की अलमारियों में सेंध लगाकर नगद रकम व कीमती आभूषण चूरा लेते है. ऐसे में यदि बाहरगांव जाते समय अपने क्षेत्र के पुलिस थाने को पहले से सूचित किया जाता है, तो पुलिस द्वारा ऐसे बंद मकानों की ओर अपनी गश्त के दौरान विशेष रुप से ध्यान रखा जाता है. जिसके चलते संबंधित मकान में रहने वाले लोग चोरी जैसी वारदातों से बच सकते है.

ऐसी घटनाओं के मद्देनजर शहर पुलिस द्वारा कई बार यह आवाहन किया जा चुका है कि, आप जब भी अपने घर पर ताला लगाकर कुछ दिनों के लिए किसी अन्य शहर में घुमने फिरने के लिहाज से जाए, तो इस बात की जानकारी संबंधित पुलिस थाने को जरुरत दें. उसके साथ ही बाहरगांव जाते समय घर में कोई नगद रकम या महंगे आभूषण न रखे, बल्कि उन्हें या तो अपने साथ लेकर जाए, या फिर बैंक के लॉकर में ले जाकर रखे. इसके अलावा बाहरगांव जाते समय अपने घर के दरवाजे को मजबूती के साथ बंद करते हुए उस पर अच्छी क्वॉलिटी वाला ताला लगाए. इन सबके साथ ही यदि संभव हो तो अपने घर के आसपास सीसीटीवी कैमरे और सिक्यूरिटी आलाम की सुविधा भी लगानी चाहिए. इसके अलावा यदि परिसरवासियों को किसी घर के आसपास या अपने रिहायशी इलाके में कोई व्यक्ति संदेहास्पद रुप से घुमता फिरता दिखाई दे रहा है, तो उसकी जानकारी तत्काल ही परिसरवासियों ने पुलिस को देनी चाहिए.

* पिछली दिवाली पर 80 से अधिक घरों में हुई थी चोरी
– गत वर्ष भी शहर पुलिस आयुक्त के 10 पुलिस थाना क्षेत्रों में दीपावली पर्व के दौरान 80 से अधिक स्थानों पर चोरी व सेंधमारी की वारदाते घटित हुई थी. जिसमें बंद घरों को ही सबसे ज्यादा निशाना बनाया गया था.
– गत वर्ष सर्वाधिक चोरिया
शहर के सीमावर्ती इलाकों में स्थित रिहायशी क्षेत्रों में हुई थी. जिसके चलते पुलिस द्वारा ऐसे रिहायशी इलाकों में रात्रीकालीन गश्त को बढा दिया गया है. जिसके चलते ऐसे इलाकों में चोरी व सेंधमारी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सका.

* दीपावली पर बाहरगांव जाते समय यह जरुर करें
– पुलिस थाने को सूचित करें
बाहरगांव जाते समय इसकी जानकारी अपने पडौसियों को देने के साथ ही संबंधित पुलिस थाने को भी दे. इसके अलावा 3 से 4 परिवारों द्वारा साथ मिलकर किसी चौकीदार या सुरक्षा रक्षक की नियुक्ति करें. साथ ही रात्रीकालीन गश्त पर रहने वाले पुलिस कर्मियों के संपर्क में रहे.
– डायल 112 पर करें शिकायत
तत्काल शिकायत के लिए डायल 112 पर तुरंत कॉल करें. अपने परिसर में घुमने वाले फेरिवालों व फुटकर विक्रेताओं के आधार कार्ड को जांचे. साथ ही यदि ऐसे लोगों द्वारा अपनी पहचान छूपाने का प्रयास किया जाता है, तो इसकी सूचना तुरंत ही पुलिस को दे.

* बहारगांव जाते समय अपने पैसे व गहनों को बंद घर में बिल्कुल न रखे, उन्हें या तो अपने साथ लेकर जाए, या फिर बैंक के लॉकर में ले जाकर रखे. साथ ही बाहरगांव जाने की जानकारी अपने आसपडौस के लोगों के साथ अपने क्षेत्र से संबंधित पुलिस थाने को जरुर दें.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button