अमरावतीमहाराष्ट्र

हजारो वरिष्ठ मतदाताओं तक घर बैठे मतदान सुविधा की जानकारी नहीं पहुंची

यंत्रणा की लापरवाह कार्यप्रणाली के कारण हजारो मतदाता रहेंगे वंचित

अमरावती/दि. 9– वरिष्ठो का घर बैठे मतदान 12 अप्रैल से शुरु हो रहा है. फिर भी अब तक 12 (ड) लेकर नागरिक आ रहे है. जिले के 95 हजार से अधिक 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ व दिव्यांग मतदाता रहते हुए भी केवल दो प्रतिशत ही प्रतिसाद मिला है. इस आयु वर्ग के मतदाताओं तक इस सुविधा की जानकारी ही नहीं पहुंची है. इस कारण सुविधा अच्छी रहने के बावजूद यंत्रणा की लापरवाह कार्यप्रणाली के चलते हजारो मतदाता इससे वंचित रहनेवाले है.

केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा उपलब्ध की गई है. इसके लिए आवश्यक 12 (ड) आवेदन बीएलओ के पास करने की अवधि दो दिन पूर्व ही समाप्त हो गई. इस कारण 95 हजार की तुलना में केवल 1878 वरिष्ठ मतदाताओं ने इस सुविधा के लिए पंजीयन किया. अब 12 से 14 अप्रैल के दौरान मतदाताओं का मतपत्रिका के जरिए मतदान भी लिया जानेवाला है. इस सुविधा के लिए धामणगांव रेलवे विधानसभा क्षेत्र में 330, बडनेरा 133, अमरावती 291, तिवसा 300, दर्यापुर 147, मेलघाट 174, अचलपुर 191 और मोर्शी निर्वाचन क्षेत्र में 312 मतदाताओं ने घर बैठे मतदान के लिए 12 (ड) आवेदन के जरिए पंजीयन किया है. इसके लिए 124 मतदान दल के कर्मचारियों को 10 अप्रैल को प्रशिक्षण दिया जानेवाला है.

* 118 दल की नियुक्ति
घर से मतदान की प्रक्रिया के लिए 118 दल नियुक्त किए गए है. इसमें एक दल में दो मतदान अधिकारी, एक वीडिओ निकालनेवाला, एक पुलिस जवान और मायक्रो ऑब्झर्वर रहनेवाला है. इस दल द्वारा संबंधितो के घर पर ही अस्थाई मतदान कक्ष तैयार कर वरिष्ठ नागरिक को मतपत्रिका दी जानेवाली है. यह मतपत्रिका मतपेटी में डाली जाएगी.

* मतदाता सूची बाबत संभ्रम दूर
वरिष्ठ व दिव्यांग मतदाताओं के घर मतदान होने के पूर्व मतदाता सूची में उनके नाम पर निशान लगाया जाता है और संबंधित मतदान केंद्र पर वैसा पंजीयन न रहने पर दुविधा निर्माण होती है. इस कारण 26 अप्रैल को होनेवाले मतदान के लिए संबंधितो का मतदान होने के निशान रही सूची रहनेवाली है और इसी कारण यह संभ्रम दूर हो गया है.

* घर हुए मतदान को सूची में दर्ज किया जाएगा
घर पर मतदान किए 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं द्वारा मतदान किए जाने की बात मतदाता सूची में दर्ज की जाएगी और वैसा पंजीयन मतदाता केंद्र की सूची में रहेगा.
– सौरभ कटियार, चुनाव निर्णय अधिकारी.

Related Articles

Back to top button