अमरावती

मनपा ऊर्दू शाला क्र 9 में घुसा विक्षिप्त व्यक्ति

महिलाओं से की अश्लील हरकत

नूर नगर शाला में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के पालकवर्ग में दहशत
शिक्षणाधिकारी से की मुख्याध्यापक को हटाने की बढी मांग
अमरावती/दि.21– विगत 18 सितंबर को नूर नगर स्थित मनपा ऊर्दू शाला क्रमांक 9 में उस समय दहशत का माहौल बन गया जब सुबह की शाला में पढने के लिए अपने बच्चों को छोडने आई महिलाओं के पीछे एक पागल व्यक्ति पड कर अश्लील हरकते करने लगा. डर में व्याप्त महिलाओं ने शाला की मुख्याध्यापिका को इस बात की जानकारी दी, मगर वह स्वयं एक महिला होने से मुख्याध्यापिका ने भी अपने हाथ टेकते हुए मदद के लिए इधर-उधर का रास्ता देखा. जिसके कारण शाला में शिक्षणरत विद्यार्थियों के पालकवर्ग में खासी नाराजगी देखी जा रही है. वही पालकवर्ग व्दारा मनपा शिक्षणाधिकारी से शाला के मुख्याध्यापक को निलंबन करने की मांग की जा रही है.
जानकारी के अनुसार नूर नगर स्थित उर्दू शाला क्रमांक 9 में दो पालियों में शाला लगती है. जिसमें सुबह 7 बजे से 11 बजे तक कक्षा 1 पहली से चौथी तक व दोपहर 11 बजे से 5 बजे की पाली में 5 वीं से 9 कक्षा तक लगभग 800 से अधिक विद्यार्थी शिक्षण हासील करते है. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार 18 सितंबर की सुबह जब कई महिलाएं प्राथमिक शाला में अपने बच्चों को छोडने पहुंची थी, तब यहां मौजुद एक विक्षिप्त(पागलों की हरकत करता) व्यक्ति व्दारा शाला में आई महिलाओं के सामने अश्लील हरकते करता हुआ छेडखानी करने लगा. जिसके कारण कई महिलाओं ने घबरा कर शाला में भागते हुए मुख्याध्यापिका को इस बात की जानकारी दी. मगर इस समय मुख्याध्यापिका ने खुद इस बात में असमर्थता दर्शाते हुए कही और से मदद मांगी. शोर शराबा सुन कर परिसर में मौजुद कुछ युवकों व नागरिकों ने उस विक्षिप्त व्यक्ति को मार पीट कर भगाया. इस शाला में शिक्षणरत विद्यार्थियों के पालकवर्ग में इस घटना को लेकर काफी रोष देखा जा रहा है. वही सुबह की शाला में एक भी पुरुष शिक्षक नहीं होने तथा सुबह के समय मुख्याध्यापक उपस्थित नहीं रहने से पालकवर्ग व्दारा शाला के मुख्याध्यापक के निलंबन की मांग मनपा शिक्षणाधिकारी मेश्राम से की जा रही है. पालकों का आरोप है कि सुबह के समय स्कूलों में सिर्फ महिला शिक्षिकाएं ही रहती है. कोई भी पुरुष शिक्षक नहीं होने से शाला परिसर में हमेशा ही विद्यार्थियों को किसी हादसे का शिकार होने का डर बना रहता है. पूर्व मनपा शिक्षणाधिकारी अ.राजिक ने मनपा ऊर्दू शाला नूर नगर में शाला के मुख्य मुख्याध्यापक पद पर जब से जफरुल्लाह खान की ेनियुक्ती की है. तब से इस स्कूल की पूरी व्यवस्था बिगड़ चुकी है. मुख्याध्यापक को सुबह की शाला के लिए इंजार्च के रुप में नियुक्त किया गया है. परंतु मुख्याध्यापक कभी भी शाला में न स्वयं उपस्थित नहीं रहते है न ही किसी चपरासी को सुबह के समय शाला में भेजते है. जिसके कारण हमेशा छात्रों को सुबह के समय असुरक्षा का भाव बना रहता है. 20 सितंबर मंगलवार को पालकों की शिकायत मिलने पर मनपा शिक्षणाधिकारी मेश्राम ने शाला का निरिक्षण किया. जहां शिक्षणाधिकारी मेश्राम ने पालकों से चर्चा करने पर पालकवर्ग ने 18 सितंबर की घटना का जिक्र करतेे हुुए बताया कि यहां पढने वाले बच्चों को हमेशा ही किसी न किसी घटना का डर बना रहता है. बच्चों के भीतर असुरक्षा पैदा हो रही है. शाला व्यवस्थापन समिति सभा का कोई लेखा जोखा नही है. शाला में वर्ग 6 वर्ग पर शिक्षक की व्यवस्था नही होने से बच्चों की बढाई में असर हो रहा है. इस समय कई छात्रों के पालकों ने मुख्याध्यापक जफरुल्ला खान को निलंबित करने की मांग तक कर डाली. जिसे गंभीरता से लेते हुए उस पर विचार करने की बात शिक्षणाधिकारी मेश्राम ने कही. ऐसी जानकारी एक पालक व्दारा दैनिक अमरावती मंडल को दी गयी.

शिक्षणाधिकारी मिटिंग में
बुधवार शाम को जब दैनिक अमरावती मंडल के प्रतिनिधी ने मनपा शिक्षणाधिकारी मेश्राम से इस विषय पर चर्चा करनी चाही तो उन्होनें अभी मिटिंग में हुं. थोडी देर से लगाता कहते हुए फोन काट दिया.

नहीं तो आंदोलन का रास्ता
हमने शिक्षणाधिकारी से शाला के दौरे के समय शाला में सुबह के समय एक पुरुष अध्यापक व चपरासी की नियुक्ती तथा मुख्यध्यापक जफरुल्ला को निलंबन करने की मांग की है. अगर मनपा शिक्षण विभाग जल्द इस पर कोई कार्रवाई नहीं करता है तो हम आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेगें.
अहमद शाह, एमआईएम शहर सचिव

Related Articles

Back to top button