अमरावतीमुख्य समाचार

राजापेठ उडानपुल पर छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा स्थापित

युवा स्वाभिमान कार्यकर्ताओं ने अकस्मात ही की स्थापना

* बिना अनुमति पुतला लगाये जाने से प्रशासन में मचा हडकंप
* विधायक रवि राणा ने अपने कार्यकर्ताओं के कृत्य का किया समर्थन
अमरावती/दि.12– स्थानीय राजापेठ परिसर से होकर गुजरनेवाली रेलवे ओवरब्रिज के उपर आज युवा स्वाभिमान पार्टी के पदाधिकारियों ने अचानक ही छत्रपति शिवाजी महाराज का 6 फीट उंचा पुतला लाकर स्थापित कर दिया. प्रशासन की अनुमति लिये बिना ही उडान पुल के बीचोंबीच रोड डिवाईडर के पास पुतला स्थापित किये जाने की जानकारी मिलते ही प्रशासन व पुलिस महकमे में हडकंप मच गया और राजापेठ पुलिस का दल तुरंत ही मौके पर पहुंचा. इस समय तक युवा स्वाभिमान पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष व विधायक रवि राणा भी राजापेठ आरओबी पर पहुंच चुके थे तथा उन्होेंने राजमाता जीजाऊ की जयंती अवसर पर अपनी पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं द्वारा किये गये इस काम की सराहना करते हुए कहा कि, चूंकि अब राजापेठ आरओबी पर महाराष्ट्र के आराध्य दैवत छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित हो चुका है. अत: मनपा प्रशासन को चाहिए कि, इसे अधिकृत मान्यता प्रदान की जाये और इस आरओबी को छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम भी दिया जाये.
बता दें कि, 11 व 12 जनवरी की दरम्यानी रात युवा स्वाभिमान पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ता अपने साथ छत्रपति शिवाजी महाराज का करीब 6 फीट उंचा पुतला लेकर राजापेठ आरओबी पर पहुंचे और इस पुतले को आरओबी के उपर रोड डिवाईडर पर बने चबुतरे पर स्थापित कर दिया गया. इसकी जानकारी मिलते ही रात के समय ही राजापेठ आरओबी पर कडा पुलिस बंदोबस्त तैनात कर दिया गया और पूरी रात यहां पर कडे बंदोबस्त के साथ-साथ काफी हद तक तनावपूर्ण वातावरण भी रहा. वहीं आज बुधवार 12 जनवरी की सुबह विधायक रवि राणा अपने सैंकडों समर्थकों के साथ राजापेठ आरओबी पर पहुंचे. जहां पर उन्होंने इस पुतले का अनावरण करने के साथ ही पुतले पर माल्यार्पण करते हुए इसकी स्थापना को लेकर विधिवत घोषणा की. साथ ही कहा कि, छत्रपति शिवाजी महाराज समूचे महाराष्ट्र के लिए आदरणीय व पूजनीय है तथा राजमाता जीजाऊ की जयंती अवसर पर हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला राजापेठ आरओबी पर स्थापित कर युवा स्वाभिमान के शिलेदारों ने बेहद शानदार काम किया है. ऐसे में अब मनपा प्रशासन को चाहिए कि, राजापेठ आरओबी का नामकरण छत्रपति शिवाजी महाराज उडानपुल करते हुए इस पुतले की स्थापना को विधिवत मान्यता प्रदान की जाये.
* पुलिस ने लिखा मनपा को पत्र
वहीं दूसरी ओर देर रात राजापेठ आरओबी पर अनधिकृत तरीके से पुतला लाकर स्थापित किये जाने की जानकारी मिलते ही राजापेठ पुलिस का दल रात में ही आरओबी पर पहुंचा तथा हालात को नियंत्रित करने हेतु वहां पर कडा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया. इसके साथ ही राजापेठ थाना पुलिस द्वारा इस संदर्भ में महानगर पालिका प्रशासन को एक पत्र जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि, राजापेठ आरओबी मनपा की संपत्ति है. अत: आरओबी पर बिना अनुमति पुतला स्थापित किये जाने को अतिक्रमण मानकर मनपा प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जानी चाहिए. वहीं दूसरी ओर इस विषय को लेकर आज दोपहर बाद तक मनपा में निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर द्वारा संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कार्रवाई करने को लेकर आवश्यक विचार-विमर्श किया जा रहा था.

मनपा में इस समय हमारे सहयोगियों की ही सत्ता है और हम सभी छत्रपति शिवाजी महाराज का पूरा आदर करते है. ऐसे में मुझे पूरी उम्मीद है कि, जनभावनाओं का सम्मान करते हुए मनपा प्रशासन द्वारा इस पुतले की स्थापना को अधिकृत मान्यता प्रदान की जायेगी. साथ ही राजापेठ आरओबी को छत्रपती शिवाजी महाराज का नाम दिया जायेगा.
– रवि राणा
विधायक, बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र

यह पूरा मामला महानगर पालिका के अधिकार क्षेत्र में आता है, क्योंकि आरओबी मनपा की संपत्ति है. ऐसे में हमने इसे एक तरह का अतिक्रमण मानते हुए मनपा को कार्रवाई करने के संदर्भ में पत्र जारी किया है. साथ ही यदि मनपा द्वारा हमारे पास इस मामले को लेकर कोई शिकायत दर्ज करायी जाती है, तो हम संबंधितों के खिलाफ तुरंत ही कार्रवाई करेंगे.
– मनीष ठाकरे
पुलिस निरीक्षक, राजापेठ पुलिस स्टेशन

इस पूरे मामले से अवगत होने के बाद मनपा प्रशासन द्वारा अपने अगले कदम व कार्रवाई के लिए आवश्यक विचार-विमर्श किया जा रहा है तथा सभी कानूनी पहलुओं को देखने के बाद कोई अगला कदम उठाया जायेगा. अत: फिलहाल इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.
– डॉ. प्रवीण आष्टीकर
आयुक्त, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button