अमरावती

जनसंख्या की तुलना मेें स्वास्थ्य केंद्र बढाने के निर्देश

नैसर्गिक विपदा से लढने तैयार रहे मनपा

* नालों की सफाई बारिश से पहले निपटाने के आदेश
* आईसोलेशन अस्पताल के बंद एक्स-रे मशीन शुरु करें
अमरावती/दि.7 – शुक्रवार को विधायक सुलभा खोडके ने मनपा में स्वास्थ्य व स्वच्छता विभाग की बैठक कर शहर में जनसंख्या की तुलना में स्वास्थ्य केंद्र बढाने के निर्देश दिये. शहर की दैनंदिन स्वच्छता का जायजा लेकर स्वच्छता को लेकर आ रही शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश जारी किये गये. स्वच्छता यह अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है. सभी अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारी का पूरी इमानदारी से निर्वहन करें. प्रत्येक अधिकारी द्बारा प्रत्यक्ष फिल्ड पर जाकर सफाई की स्थिति का जायजा लेना अपेक्षित है. उसी प्रकार नालों की सफाई बारिश शुरु होने से पहले निपटाने के निर्देश भी बैठक में दिये गये. बैठक में मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, अतिरिक्त आयुक्त हर्षल गायकवाड, उपायुक्त सुरेश पाटील, डॉ. सिमा नैताम आदि उपस्थित थे.
बैठक में विधायक खोडके ने मनपा प्रशासन को सफाई को लेकर कडी भूमिका अख्तियार करने के स्पष्ट निर्देश दिये. उन्होंने बताया कि, शहर के कई क्षेत्रों से सफाई को लेकर शिकायतें आ रही है. इन तमाम शिकायतों का तुरंत निराकरण जरुरी है. उसी प्रकार मार्केट परिसर में जगह-जगह पर डस्टबीन रखने, हाकर्स फेरीवालों को भी डस्टबीन बंधनकारक करने रोज सुबह मार्केट खुलने के बाद व रात को व्यवसायिक क्षेत्रों में सफाई व धुवारणी-फवारणी करने, रास्ता दुभाजक व फुटपाथ नियमित स्वच्छ करने, जिन प्रभागों में सफाई को लेकर शिकायतें आ रही है, उन ठेकेदारों पर कडी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किये गये है. शहर मेें कहीं पर भी पानी जमा नहीं हो, इसका विशेष ख्याल रखने के निर्देश जारी करते हुए उन्होंने सभी स्वच्छता निरिक्षकों को अपने काम को न्याय देने व अधिकारों का इस्तेमाल शहर को सर्वांगिण स्वच्छ रखने में करने हेतू निर्देश दिये गये.

* नागरिकों से नाले में कचरा नहीं डालने की अपील
अमरावती जिले में जून के पहले सप्ताह में बारिश शुरु होती है, ऐसे में नैसर्गिक विपदा से निपटने के लिए मनपा की आपातकालीन यंत्रणा तैयार रखने के निर्देश भी बैठक में दिये गये. विधायक सुलभा खोडके ने इस बैठक में बरसात से पहले सभी नालों को स्वच्छ करने के निर्देश प्रशासन को जारी करते हुए नागरिकों से भी नाले में कचरा नहीं डालने की अपील की. सभी व्यापारी वर्ग व नागरिक इस नियम का पालन करें, नाले में कचरा डालने से पानी का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, जिससे बाढ का खतरा बढता है. इसलिए नालों को स्वच्छ रखने में नागरिकों का भी योगदान जरुरी है.

* अस्पतालों में दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक रखें
महानगरपालिका के अस्पताल यह गरीब लोगों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने का महत्वपूर्ण माध्यम है. इन अस्पतालों में दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक रहना आवश्यक है. स्वास्थ्य विभाग इस पर ध्यान दें. उसी प्रकार शहर की बढती जनसंख्या की तुलना में शहर में स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या बढाना जरुरी है. महानगरपालिका अंतर्गत प्रसुती अस्पताल शुरु करने की जरुरत भी उन्होंने व्यक्त की. एनयूएचएम अंतर्गत मनपा को निधि मिल सकता है. स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से यह निधि प्राप्त करने की सुचना बैठक में दी गई. मनपा के आईसोलेशन अस्पताल की एक्स-रे मशीन बंद है, उसे जल्द से जल्द शुरु करने के निर्देश भी बैठक में दिये गये. इस अवसर पर पूर्व महापौर किशोर शेलके, राष्ट्रवादी कांग्रेस के शहराध्यक्ष प्रशांत डवरे, पूर्व पार्षद अभिनाश मार्डीकर, लकी नंदा, विजय बाभुलकर, अफजल चौधरी, प्रमोद महल्ले, योगेश सवई, प्रवीण मेश्राम, भूषण बनसोड, यश खोडके, निलेश शर्मा, अशोक हजारे, कर्नलसिंह राहल, श्रीकांत झंवर, संदीप आवारे, विजय पाल, प्रवीण कुचे, संजय मडनकर, किशोर चव्हाण, बंडू निंभोरकर, प्रशांत पेठे, आनंद मिश्रा, जितेंद्रसिंह ठाकुर, शक्ति तिलके, सतीश चरपे, दिपक कोरपे, किशोर भुयार आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button