अमरावती

खरीफ व रबी सीजन में हुए नुकसान का तुरंत मिले बीमा लाभ

स्वाभिमानी शेतकरी संगठन ने जिला कृषि अधीक्षक को सौंपा ज्ञापन

अमरावती/दि.26 – विगत वर्ष अमरावती जिले में हुई मुसलाधार बारिश व अतिवृष्टि के साथ ही बेमौसम बारिश की वजह से खरीफ व रबी की फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ था. लेकिन इसके बावजूद पहले से फसल बीमा में शामिल रहने वाले नुकसान प्रभावित किसानों को फसल बीमा कंपनियों द्बारा अब तक नुकसान भरपाई की एवज में बीमा राशि का लाभ नहीं दिया गया है. अत: जिसकी वजह से नुकसान प्रभावित किसानों को काफी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. इस आशय का आरोप लगाते हुए स्वाभिमानी शेतकरी संगठन द्बारा जिला अधिक्षक कृषि अधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन में किसानों को जल्द से जल्द बीमा राशि का लाभ दिलवाए जाने की मांग उठाई.
इस संदर्भ में स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के जिलाध्यक्ष अमित अढाउ तथा स्वाभिमानी पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रवीण मोहोड के नेतृत्व में सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया कि, खरीफ व रबी सीजन के दौरान जिले के अनेक किसानों ने अपनी फसलों का बीमा निकाला था. जिसके बाद मुसलाधार बारिश, अतिवृष्टि व ओलावृष्टि की वजह से कई किसानों की फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ था. ऐसे में उन्हें पंचनामें की कार्रवाई के बाद जल्द से जल्द फसल बीमा राशि का लाभ मिलना अपेक्षित था. परंतु फसल बीमा कंपनियों की मनमानी व लचर कार्यप्रणाली के चलते अब तक अधिकांश किसानों को फसल बीमा का लाभ नहीं मिला है. ऐसे में वे आर्थिक दिक्कतों में फंसे हुए है. वहीं अब अगला खरीफ सीजन भी सिर पर आ गया है. अत: किसानों को जल्द से जल्द उनकी फसल बीमा राशि का लाभ दिलाया जाए. साथ ही फसल बीमा राशि का लाभ देने में आना-कानी करने वाली कंपनियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए.
ज्ञापन सौंपते समय स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के प्रशांत शिरभाते, दिनेश आमले, प्रफुल उमरकर, मंगेश खाटे, अनिल पवार, राजेंद्र बालापुरे, सुमित अढाउ, सुरेंद्र सावरकर, स्वप्निल कोथे, संदीप ठाकरे, मनोज कुमकवरे, रामदास नान्हे, सचिन राठोड, स्वप्निल टेंभ्रूर्णे आदि सहित अनेकों पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button