अमरावतीमहाराष्ट्र

मनपा की सभी शालाओं में लगेंगे इंटरएक्टीव फ्लैट पैनल

विधायक सुलभा खोडके के प्रयास रहे सफल

* शहर में सुधर रहा मनपा की शालाओं का स्तर
* जिला खनिकर्म प्रतिष्ठान अमरावती की ओर से 20 लाख मंजूर
अमरावती/दि.23– किसी वक्त बंद होने की ओर अग्रसर अमरावती मनपा की ओर से संचालित स्कूल में आज हाउसफुल का बोर्ड लगा दिखाई दे रहा है. छात्रों की संख्या में कमी के कारण अव्यवस्था की स्थिति में आए मनपा संचालित स्कूलों की हालत में अब पहले की तुलना में बहुत ज्यादा सुधार आ गया है. जिन स्कूलों मेंं छात्रों की संख्या बढना एक बहुत बडा सवाल था, वहां अब हाउसफुल के बोर्ड लग रहे हैं. मनपा स्कूलों की हालत सुधारने के लिए सबसे ज्यादा कोशिश अमरावती की विधायक सुलभा खोडके की ओर से किए गए हैं. उनकी विशेष पहल के कारण ही अमरावती मनपा संचालित स्कूलों की गुणवत्ता और मानक में सुधार होने के साथ-साथ मनपा स्कूलों को मॉडल लुक मिल गया है. जिसके कारण वे हाईटेक हो गए है.
विधायक सुलभा खोडके की पहल पर कलेक्टोरेट कार्यालय अमरावती माइनिंग डिवीजन के डिस्ट्रक्ट मिनरल फाउंडेशन अमरावती के अंतर्गत मनपा स्कूलों को इंटरएक्टीव फ्लैट पैनल विवेसोनिक कंपनी के 65 इंच की सामग्री उपलब्ध कराने के लिए 20 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं, इस धनराशि से पहले चरण में 4 लाख का फंड मिलेगा, जिससे मनपा स्कूलों को डिजिटल बनाने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी.
अमरावती महानगरपालिका के स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार करके और वहां अच्छी शैक्षणिक सुविधाएं और भौतिक संसाधन उपलब्ध कराकर विधायक सुलभा खोडके की पहल के कारण वर्तमान में मनपा स्कूलों की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है. जिला खनन फाउंडेशन के माध्यम से प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के तहत मनपा स्कूलों को डिजिटल बनाने का काम करने के लिए विधायक सुलभा खोडके ने मनपा को 15 सितंबर 2023 को एक पत्र दिया था, जिसके आधार पर जब मनपा की ओर से प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया, तो 3 नवंबर 2023 को जिला खनन फाउंडेशन अमरावती ने मनपा को उक्त कार्य के लिए तकनीकी मंजूरी और बजट प्रस्तुत करने के लिए एक पत्र भेजा और आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए, उसके बाद 23 जुलाई 2024 को अमरावती मनपा प्रशासन की ओर से मनपा क्षेत्र में स्कूलों को डिजिटल बनाने के लिए जिला खनन फाउंडेशन, अमरावती को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया.
खोडके ने महाराष्ट्र सरकार की राज्यस्तरीय नियंत्रण समिति के साथ पालन किया और समिति द्वारा की गई सिफारिशों के अनुसार, 13 अगस्त 2024 को कलेक्टे्रट के खनन विभाग के तहत जिला खनन फाउंडेशन अमरावती की ओ से प्रशासनिक मंजूरी दी गई. मनपा स्कूलों को इंटरएक्टीव फ्लैट पैनल विवेसोनिक कंपनी की ओर से आकार 65 इंच सामग्री उपलब्ध कराने के लिए 20 लाख रुपए की स्वीकृत की गई है.

* डिजिटल स्कूलों जैसी सभी सुविधाएं
मनपा के स्कूलों में दो साल से नर्सरी केजी-1, केजी-2 और अंग्रेजी की पहली कक्षा शुरु की गई है. साथ ही इन स्कूलों में डिजिटल बोर्ड, नए डेक बेंच लगाए गए हैं. सभी स्कूलों की मरम्मत की गई है और स्कूलों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अपग्रेड किया गया है. साथ ही स्कूलों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अपग्रेड किया गया है. साथ ही स्कूलों में डिजिटलीकरण, तकनीकी आधुनिकीकरण और आईटी निगरानी प्रणाली भी प्रदान की गई है. यानि मनपा के सभी स्कूलों में डिजिटल स्कूलों जैसी सभी सुविधाएं देने का लक्ष्य रखा गया है. चूंकि अब उसी श्रृंखला में इंटरएक्टीव फ्लैट पैनल की आवश्यकता होगी. मनपा स्कूल डिजिटल हो गए हैं और डिजिटल साक्षर शिक्षा प्राप्त करने के लिए तैयार हैं. इस संबंध में विधायकों की ओर से भी मनपा प्रशासन को जल्द से जल्द कार्रवाई करने की सलाह दी गई है.

Related Articles

Back to top button