अमरावती

मार्च माह से शुरू होगी इंटरसिटी व पैसेंजर ट्रेन

वरिष्ठों ने की समीक्षा

  • रेल्वे बोर्ड भी सकारात्मक

अमरावती प्रतिनिधि/दि.1 – विगत दस माह से कोरोना एवं लॉकडाउन के चलते बंद पडी इंटरसिटी व पैसेंजर रेल गाडियों को आगामी मार्च माह से शुरू किया जा सकता है. ऐसे संकेत रेल अधिकारियों द्वारा दिये गये है. स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा इस संदर्भ में उठायी गयी मांग के बाद रेलवे बोर्ड ने इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाये है. साथ ही पैसेंजर ट्रेन के संदर्भ में वरिष्ठाधिकारियों द्वारा समीक्षा भी की गई है.
बता दे कि, इन दिनों लॉकडाउन काल के बाद रेल विभाग द्वारा कुछ रूटों पर विशेष रेलगाडिया शुरू की गई. किंतु इन रेलगाडियों की यात्रा दरें अपेक्षाकृत तौर पर अधिक रहने की वजह से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों एवं सर्वसामान्य नागरिको के लिए रेलवे से यात्रा करना काफी महंगा साबित हो रहा है. साथ ही छोटी दूरी की यात्रा के लिए पहले की तुलना में 4 से 5 गुना अधिक शुल्क अदा करना पड रहा है. ऐसे में अब सभी लोगों द्वारा पहले की तरह सामान्य एक्सप्रेस रेलगाडियों व पैसेंजर ट्रेनों को शुरू करने की मांग की जा रही है. ज्ञात रहे कि, बुलडाणा जिला अंतर्गत शेगांव स्थित संत गजानन महाराज मंदिर में दर्शन हेतु जानेवाले श्रध्दालुओ की अच्छीखासी तादाद अमरावती सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में है और भाविक श्रध्दालुओं द्वारा शेगांव जाने के लिए रेल सेवा को ही प्राथमिकता दी जाती है. किंतु इन दिनो विशेष रेलगाडियों के जरिये शेगांव जाने की टिकट अच्छीखासी महंगी हो चुकी है. ऐसे में सभी लोगों द्वारा अब छोटी दूरी की यात्रा हेतु इंटरसिटी व पैसेंजर ट्रेन शुरू किये जाने की मांग की जा रही है, ताकि आम लोगों को इसमें काफी हद तक राहत मिल सके.

अब मुंबई में सभी सामान्य लोगों के लिए लोकल ट्रेन सेवा शुरू कर दी गई है. ऐसे में अब पैसेंजर एवं इंटरसिटी रेल गाडियो को शुरू करने में कोई ऐतराज नहीं होना चाहिए. इस संदर्भ में हमने रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से मिलकर विगत 5 जनवरी को ही पत्र दिया है और इस बारे में लगातार प्रयास जारी है.
नवनीत राणा
सांसद, अमरावती.

Related Articles

Back to top button