अमरावतीमहाराष्ट्र

38 लाख बकाया विद्युत उपभोक्ताओं का ब्याज व विलंब शुल्क होगा माफ

महावितरण अभय योजना का लाभ उठाने का आवाहन

* 1788 करोड रुपए होगे माफ
अमरावती/दि.31– बकाया बिजली बिल के चलते जिन 38 लाख विद्युत उपभोक्ताओं के कनेक्शन स्थायी रूप से काट दिए गए थे. उन घरेलू, व्यवसायिक और औद्योगिक विद्युत उपभोक्ताओं के लिए महावितरण की अभय योजना 2024 लागू किए जाने के चलते ऐसे ग्राहकों के बकाया बिलों पर लगाए गए ब्याज और लेट फीस के कुल 1.788 करोड रुपए माफ किए जाएंगे. उपमुख्यमंत्री व ऊर्जामंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार 1 सितंबर से लागू होनेवाली महावितरण अभय योजना का लाभ उठाने की अपील महावितरण के अध्यक्ष एवं व्यवस्थापकीय संचालक लोकेशचंद्र ने की है.
महावितरण ने कहा कि, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार प्रत्येक विद्युत उपभोक्ता को बिजली का बिल भरना अनिवार्य है. अन्यथा सीधी कानूनी कार्रवाई करने की बजाए सहुलियत की योजना लागू की गई है. ताकि विद्युत उपभोक्ता इस स्वर्ण अवसर का लाभ उठाकर चिंतामुक्त हो सकें. यह योजना उन घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए है, जिन्हें 31 मार्च 2024 तक राज्य में महावितरण के बकाया बिलों के कारण स्थायी बिजली रुकावट (पीडी) का सामना करना पडा है. बकाया बिल की योजना में कृषि उपभोक्ताओं को शामिल नहीं किया गया है. योजना की अवधि 1 सितंबर से 30 नवंबर 2024 तक है. इन 38 लाख उपभोक्ताओं से महावितरण को मूल बिल राशि 5,048 करोड रुपए के साथ-साथ 1,719 करोड रुपए ब्याज और 69 करोड 90 लाख रुपए विलंब शुल्क का भुगतान करना है. हालांकि, इन बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बकाया बिल की मूल राशि पर ब्याज और विलंब शुल्क के रूप में जुर्माना माफ कर दिया जाएगा. ग्राहकों को मूल बिल का 30 प्रतिशत भुगतान करने और शेष 70 प्रतिशत 6 किस्तो में भुगतान करने की छूट मिलेगी. घरेलू, व्यवसायिक आदि निम्न दाब उपभोक्ताओं को एकमुश्त बकाया बिल जमा करने पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. उच्च दाब औद्योगिक एवं वाणिज्यिक ग्राहकों को पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी. यह योजना भिवंडी, मालेगांव, मुंब्रा, शील और कलवा के फ्रेंचाइजी क्षेत्रों के बिजली उपभोक्ताओं पर भी लागू होगी.

* इस प्रकार उठाएं लाभ
संबंधित बिजली उपभोक्ता वेबसाइट www.mahadiscom.in के माध्यम से ऑनलाइन अभय योजना का लाभ उठा सकते है. योजना का लाभ महावितरण के मोबाइल ऐप के माध्यम से उठाया जा सकता है. बिजली उपभोक्ता जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1912 या 18002333435 या 18002123435 पर भी कॉल कर सकते है. योजना के अनुसार राशि का भुगतान करने के बाद संबंधित बिजली उपभोक्ता एक बार फिर से नियमित बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकता है. उसी पते पर उचित प्रमाण जमा कर नए नाम से बिजली कनेक्शन लेने की भी सुविधा होगी.

Related Articles

Back to top button