अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

दुर्गम क्षेत्रों के 72 मतदान केंद्रों में रहेगा इंटरनेट का नेटवर्क

मतदान के प्रतिशत और स्थिति की मिलेगी लाइव टाइम जानकारी

अमरावती/दि.15 – मतदान का लाइव टाइम प्रतिशत और सटीक डेटा मिलने हेतु राज्य के दुर्गम क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्रों में मजबूत मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध करने का रास्ता अब खुल गया है. इस हेतु केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार दुरसंचार विभाग द्वारा राज्य के 1281 मतदान केंद्रों में चुनाव के समय मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध कराया जाएगा. जिसमें अमरावती जिले के बेहद दुर्गम इलाकों में स्थित 72 मतदान केंद्रों का समावेश है. यह सभी 72 मतदान केंद्र आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र की चिखलदरा व धारणी तहसील अंतर्गत पहाडी इलाकों में स्थित है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों निर्वाचन प्रक्रिया पूरी तरह से आधुनिक तंत्रज्ञान पर आधारित है. जिसके तहत जिला निर्वाचन अधिकारी सहित निर्वाचन निर्णय अधिकारी द्वारा चुनाव से संबंधित पल-पल की जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी व केंद्रीय निर्वाचन आयोग को दी जाती है. परंतु अति दुर्गम क्षेत्र के मतदान केंद्रों में मोबाइल नेटवर्क की सुविधा नहीं रहने के चलते ऐसे क्षेत्रों के मतदान केंद्रों से समय पर जानकारी भेजना संभव नहीं हो पाता था. जिसके चलते मतदान का निश्चित प्रतिशत तुरंत प्राप्त नहीं हो पाता था. साथ ही साथ ऐसे मतदान केंद्रों में यदि ईवीएम व वीवीपैट मशीन में कोई तकनीकी खराबी आ जाती थी, तो उसकी भी तुरंत सूचना नहीं मिलती थी और ऐसे केंद्रों की समस्याओं को हल करने में काफी समय भी लगा करता था. इन सभी बातों को देखते हुए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दूरसंचार विभाग को राज्य के अतिदुर्गम क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्रों के लिए मजबूत मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध कराते हुए सशक्त नेटवर्क सेवा देने का निर्देश जारी किया गया है.

* हर दो घंटे में अपडेट हो सकेगी मतदान की स्थिति
मतदान वाले दिन हर दो घंटों में मतदान की स्थिति को अपडेट करना जरुरी होता है. परंतु अमरावती जिले में मेलघाट के दुर्गम इलाकों में मोबाइल नेटवर्क की सुविधा ही नहीं रहने के चलते ऐसे इलाकों में स्थित मतदान केंद्र पर हुए मतदान की जानकारी समय पर नहीं मिल पाती थी. जिससे प्रत्यक्ष मतदान और मतदान के प्रतिशत की जानकारी को अपडेट करने में थोडा विलंब हुआ करता था. साथ ही दुर्गम क्षेत्र के किसी मतदान केंद्र पर किसी तरह की कोई समस्या होने पर उसकी सूचना भी समय पर नहीं मिल पाती थी. ऐसे में दुर्गम क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में मोबाइल नेटवर्क की उपलब्धता रहना बेहद जरुरी था. जिसके रहने पर हम पल-पल की जानकारी प्राप्त करते हुए प्रत्येक दो घंटे में मतदान के प्रतिशत की जानकारी को अपडेट कर सकेंगे.
– शिवाजी शिंदे,
उपजिला अधिकारी (निर्वाचन),
जिलाधीश कार्यालय, अमरावती.

Related Articles

Back to top button