अमरावती

इंटरनेट की समस्या से हुआ कार्य प्रभावित

6 तहसीलों की 113 ग्रापं का विकास प्रारुप तैयार

अमरावती/ दि.5– जिले मे कुल 840 ग्राम पंचायतें है. प्रत्येक ग्राम पंचायत को अपने क्षेत्र में आगामी वित्तीय वर्ष के दौरान किए जाने वाले कार्यो का ब्योरा ग्राम सभा की कार्यो के अनुरुप उपलब्ध कराना अनिवार्य है. इसके लिए 31 जनवरी की समय सीमा समाप्त होने के बाद राज्य सरकार की ओर से 15 फरवरी अंतिम समय दिया गया है. लेकिन अब तक केवल 6 तहसीलों की 113 ग्राम पंचायत ही इस कार्य को पूरा कर सकी है. जबकि 727 ग्राम पंचायतें अब भी प्रारुप तैयार करने की प्रक्रिया में जुटी हुई है. इसके लिए कई ग्रामसेवकों की ओर से जिप पंचायत विभाग को इंटरनेट संबंधित समस्या होने की जानकारी दी गई है. जिससे यह कार्य प्रभावित है.
दिए गए इंटरनेट कनेक्शन
* जिले की अधिकांश ग्राम पंचायतों में प्रशासन की ओर से इंटरनेट कनेक्शन तो उपलब्ध कराए गए है. लेकिन यहां कई स्थानों पर नेट कनेक्टिविटी काफी कमजोर है.
* मेलघाट सहित अंजनगांव सुर्जी, भातकुली, दर्यापुर, चांदूर बाजार, नांदगांव खंडेश्वर तहसीलों में ऑनलाइन डेटा प्राप्त करने में दिक्कत आ रही है. कई स्थानों पर इंटरनेट की स्पीड समस्या का कारण बनी हुई है.
* अब तक 8 तहसीलों में किसी भी ग्राम पंचायत ने राज्य सरकार व्दारा मांगे गए विकास प्रारुप को अपलोड ही नहीं किए है.
बॉक्स
कहीं तकनीकी तो कहीं इंटरनेट की समस्या
ग्रामपंचायत अंतर्गत आनेवाले गांवों का विकास प्रारुप ऑनलाइन तैयार किया जा रहा है. इसके लिए युद्धस्तर पर काम करने के आदेश केंद्र तथा राज्य सरकार की ओर से प्राप्त हुए है. लेकिन जल्द से जल्द प्रारुप तैयार करने के आदेश होने के बावजूद आर्थिक वर्ष 2022-23 के लिए जिले की 840 ग्राम पंचायतों में से अब तक केवल 113 ग्राम पंचायतों ने ऑनलाइन प्रारुप उपलब्ध कराया है, जबकि इसकी समय सीमा 31 जनवरी को ही समाप्त हो चुकी है. कई ग्राम पंचायतों मे ग्रामसेवकों की ओर से रात-रात भर जागकर इस काम को पूरा किया गया. लेकिन कही तकनीकी तो कहीं इंटरनेट की समस्या के कारण समय पर प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी.

Related Articles

Back to top button