अमरावतीमहाराष्ट्र

खरपी, रवाला नाका पर जीएसटी दल द्वारा जांच

आयकर विभाग के 16 अधिकारी और 40 कर्मचारी तैनात

अमरावती /दि. 1– महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित खरपी व रवाला नाका पर जीएसटी अधिकारियों द्वारा वाहनो का जांच अभियान शुरु किया गया है. इस दल को पुलिस, राज्य उत्पादन शुल्क व आयकर विभाग द्वारा सहयोग मिल रहा. इस विभाग के 16 अधिकारी और 40 कर्मचारियों का दल तैयार किया गया है और इस दल द्वारा यह जांच हो रही है.

लोकसभा चुनाव निमित्त केंद्रिय चुनाव आयोग के निर्देशानुसार यह कार्रवाई राज्य कर जीएसटी विभाग द्वारा हो रही है. इसमें चांदूरबाजार तहसील में खरपी और वरुड तहसील के रवाला इस मध्यप्रदेश सीमा के चेकपोस्ट पर इस दल द्वारा वाहनों की जांच शुरु की गई है. इस दल द्वारा अब तक 200 वाहनो की जांच की गई है. मार्च महिना और शासन को अधिक राजस्व देनेवाला यह विभाग रहने से वसूली के काम के साथ ही चुनाव के काम इस विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा हो रहे है. इसके लिए जीएसटी राज्य विभाग के जिला समन्वयक के रुप में उज्वल देशमुख की नियुक्ति की गई है. अन्य राज्यो से होनेवाले माल के यातायात पर इस दल की कडी नजर है. नकद रकम, शराब और अवैध यातायात रोकने के लिए इस दल को पुलिस, राज्य उत्पादन शुल्क, आयकर आदि विभाग का सहयोग मिलता रहने की जानकारी देशमुख ने दी.

* गडबडी दिखाई देने पर 200 प्रतिशत तक जुर्माना
माल का यातायात करते समय वस्तु और सेवा कर कानून की धारा 68 और नियम 138 के मुताबिक आवश्यक रहनेवाले उचित इन्वाईस व ई-वे बिल है अथवा नहीं आदि की जांच इस विभाग से मोबाईल एप के जरिए ऑनलाईन प्रणाली से की जा रही है. माल की किमत, वजन, संख्या, टैक्स इन्वाईस तथा वाहनो के माल में गडबडी अथवा त्रुटी पाए जाने पर नियम 129 के मुताबिक टैक्स से 200 प्रतिशत तक जुर्माना लगाने की कडी कार्रवाई इस विभाग द्वारा हो रही है.

* चेक पोस्ट पर दल तैनात
लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर अन्य राज्यो से होनेवाला माल का यातायात, नकद रकम, शराब आदि बाबत सीमा पर दल द्वारा वाहनो की जांच की जा रही है. 16 अधिकारी और 40 कर्मचारियों के दल का इस पर वॉच है.
– संजय पोखरकर, राज्य कर सहआयुक्त, अमरावती.

Related Articles

Back to top button