अमरावती

जांच सरकारी अस्पताल में नि:शुल्क, प्रसुति निजी अस्पताल में

सर्वसामान्य महिलाओं की प्रसुति ही सरकारी अस्पताल में

अमरावती/दि.4– गर्भवती महिलाओं का पंजीयन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सरकारी अस्पतालों में किया जाता है. लेकिन प्रसुति के लिए कई महिलाएं निजी अस्पतालों में जाती हैं. वहीं सर्वसाधारण परिवार से वास्ता रखनेवाली महिलओं की प्रसुति ही सरकारी अस्पताल या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में होती है. विगत छह माह के दौरान 11 हजार 428 महिलाओं की प्रसुति सरकारी अस्पताल में होने की जानकारी सामने आई.
उल्लेखनीय है कि गर्भवती रहते समय महिलाओं को विभिन्न तरीकों की स्वास्थ्य जांच करवानी पडती है. जिस पर अच्छाखासा पैसा भी खर्च होता है. वहीं यह तमाम स्वास्थ्य जांच सरकारी अस्पताल में पूरी तरह से नि:शुल्क होती है. जिसके चलते ज्यादातर महिलाएं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा सरकारी अस्पताल में जाकर अपनी स्वास्थ्य जांच करवाती हैं. परंतु प्रत्येक महिला अपनी प्रसुति पूरी तरह से सुरक्षित चाहती है और उसकी यह इच्छा भी रहती है कि उसका बच्चा स्वस्थ्य और सुदृढ हो. इस बात के मद्देनजर ज्यादातर महिलाओं व्दारा निजी अस्पतालों में भर्ती होकर अपनी प्रसुति करवाई जाती है. जहां पर प्रसुति के लिए अच्छाखासा पैसा भी खर्च होता है. वहीं सर्वसामान्य आर्थिक स्थिति से वास्ता रखनेवाले परिवारों की गर्भवती महिलाओं की प्रसुति सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पतालों में ही होती है.

* सरकारी अस्पतालों में अपर्याप्त सुविधाएं
सरकारी अस्पतालों में आनेवाले मरीजों की संख्या काफी अधिक रहती है. जहां समय पर डॉक्टर व आवश्यक सुविधाएं नहीं मिलने की शिकायत हमेशा ही सामने आती है. जिसके चलते जच्चा व बच्चा की सुरक्षा के लिए निजी अस्पताल में प्रसुति करने पर ज्यादा जोद दिया जाता है.

* प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में होता है पंजीयन
गर्भवती महिलाओं का जिला परिषद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित सरकारी अस्पताल में पंजीयन किया जाता है. वहीं मनपा क्षेत्र में मनपा के स्वास्थ्य विभाग व्दार गर्भवती महिलाओं का पंजीयन किया जाता है.

* सरकारी अस्पतालों में भी रखा जाता है ध्यान
सरकारी अस्पतालों में प्रसुति हेतु भर्ती होनेवाली प्रत्येक महिला की ओर पूरा ध्यान दिया जाता है. साथ ही गर्भाधान काल के दौरान उन्हें उनके स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से पोषणयुक्त आहार व समय-समय पर आवश्यक जांच व टीकाकरण की सुविधा भी सरकारी अस्पताल के जरिए उपलब्ध करवाई जाती है.

* सरकारी अस्पताल में 11428 प्रसुतियां
जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा सरकारी अस्पतालों में विगत छह माह के दौरान 11 हजार 428 महिलाओं की प्रसुतियां हुई, ऐसी जानकारी जिला स्वास्थ्य प्रशासन व्दारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button