अमरावती

विद्यार्थियों को इनोवेशन पर 10 लाख रुपए तक निवेश सुविधा

नवउद्योजकों को प्रोत्साहन देने हेतु नई नीतियों पर अमल, युवकों को अवसर

अमरावती /दि.18– नई संकल्पनाओं व नवउद्योगों को प्रोत्साहन देते हुए कौशल्य, रोजगार व उद्योजकता विभाग अंतर्गत स्टार्टअप नीति घोषित की गई है. जिसके तहत विद्यार्थियों की नवसंकल्पना को मूर्त रुप देते हुए स्वरुप सोसायटी के मार्फत महाराष्ट्र स्टूडंट इनोवेशन चैलेंज का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें विद्यार्थियों को 5 लाख रुपए रुपए तक पुंजी निवेश मिलेगा. महाविद्यालयीन व आईआईआईटी के क्षेत्र में पढाई करने वाले विद्यार्थियों के दिमाग में नई-नई कल्पनाएं रहती है. परंतु उन्हें आवश्यक प्लेटफार्म नहीं मिल पाता. ऐसे में नई कल्पनाओं की खोज करते हुए युवाओं के लिए उद्योजक बनने का रास्ता प्रशस्त करने हेतु महाराष्ट्र स्टूडंट इनोवेशन चैलेंज स्पर्धा आयोजित की गई है. जिसका युवाओं को निश्चित तौर पर फायदा होगा.

* क्या है इनोवेशन चैलेंज?
शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों की नई संकल्पनाओं को प्रोत्साहित करने हेतु सरकार द्बारा स्टूडंट इनोवेशन चैलेंज का आयोजन किया गया है. इस उपक्रम का अनावरण विगत 15 जुलाई को ठाणे में हुआ.
कैसै करें आवेदन?
सरकार की अधिकृत वेबसाइट ुुु.ाीळपी.ळप अथवा स्टूडंट इनोवेशन चैलेंज की वेबसाइट ुुु.ीलहशाशी.ाीळपी.ळप पर आवेदन किया जा सकता है.

* कौन कर सकता है आवेदन?
आवेदन करने हेतु छात्र एवं छात्राओं के समुह के पास नाविण्यपूर्ण संकल्पना रहना आवश्यक है.
– इसमें सहभागी होने हेतु किसी भी महाविद्यालय अथवा आईटी संस्था में फिलहाल पढाई कर रहे छात्र अथवा छात्रा या फिर तीन विद्यार्थियों के समुह पर पात्र माना जाएगा.

* 31 अगस्त तक कर सकते है आवेदन
इस उपक्रम में पंजीयन हेतु शैक्षणिक संस्थाओं को 15 अगस्त तक तथा विद्यार्थियों को उनकी संबंधित संस्थाओं के नाम पर 31 अगस्त तक आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.
* प्रत्येक जिले से होंगे 10 विजेता
इस विजेता के तीसरे चरण के तहत प्रत्येक जिले से 10 ऐसे राज्य से कुल 307 नवउद्योजकों को 12 माह का विशेष इन्क्यूबेशन प्रोग्राम दिया जाएगा. जिसका योजना के अंत में राज्यस्तर पर प्रस्तुतिकरण होगा.

* सर्वोत्कृष्ट 100 संकल्पनाओं का होगा चयन
योजना के दूसरे चरण में जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओं से प्राप्त बेहतरीन संकल्पनाओं में से सर्वोत्कृष्ट रहने वाली 100 संकल्पनाओं का चयन किया जाएगा. जिसके लिए विशेष एक दिवसीय मार्गदर्शन कार्यशाला आयोजित की जाएगी.

* जिलास्तर पर 1 लाख, राज्य स्तर पर 5 लाख का निवेश
जिलास्तर पर 10 विजेताओं को 1-1 लाख रुपए तथा राज्य स्तर पर विजेता रहने वाले नवउद्योजकों को 5-5 लाख रुपए का पुंजी निवेश उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा अन्य योजनाओं के लाभ व पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे.

* स्टूडंट इनोवेशन चैलेंज योजना विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही है. जिसमें विद्यार्थियों को 10 लाख रुपए तक पुंजी निवेश उपलब्ध कराया जाएगा. जिलास्तर पर चुने जाने वाले नवसंशोधकों को 1-1 लाख तथा राज्यस्तर पर चुने जाने वाले नवसंशोधकों को 5-5 लाख रुपए का पुंजी निवेश मिलेगा. अत: इस योजना का अधिक से अधिक विद्यार्थियों ने लाभ लेना चाहिए.
– स्वाती शेरेकर,
कौशल्य विकास विभाग प्रमुख,
अमरावती विद्यापीठ.

Related Articles

Back to top button