अमरावतीमुख्य समाचार

सब्जी मंडी में बढी माल की आवक

अदरक, धनिया और आलू अभी भी महंगा, बैगन, टमाटर सहित अन्य सब्जियों के दाम घटे

अमरावती/दि.3 – दीपावली के बाद मंडी में सब्जियों की आवक दिनों दिन बढती जाने से अब सब्जियों के दाम कम होने लगे है. लेकिन फिर भी आलू, अदरक और धनिया में तेजी बरकरार है. गुरुवार को थोक बाजार में आलू 25 से 30 रुपए, प्याज भी 25 रुपए और अदरक 50 से 60 रुपए किलो बेची गई. इस कारण चिल्लर बाजार में इन सब्जियों के दाम बढे हुए थे. दिवाली के पूर्व बैगन, पालक सहित अन्य सब्जियां महंगी बिक रही थी. लेकिन दिवाली के बाद आवक बढने से इन सब्जियों के दाम कम हो गये है.
दिवाली के पूर्व से आलू, प्याज, बैगन, पालक, टमाटर के अलावा पत्ता गोबी, फुल गोबी सहित अन्य हरि सब्जियां काफी महंगी थी. वापसी की बारिश के कारण हुए नुकसान के चलते सब्जी का उत्पादन कम होने से बाजार में सब्जियां कम आ रही थी. इस कारण दाम काफी बढे हुए थे. लेकिन दिवाली के बाद ठंड बढते ही मंडी में सब्जी की आवक बढने की संभावना जताई गई थी. इसके मुताबिक अब दिनों दिन सब्जी की आवक बढ गई है. आवक बढने से हरी सब्जियों के दाम घट गये है. पहले पत्ता गोबी और फुल गोबी 70 से 80 रुपए किलो खुदरा बाजार में मिल रही थी. वह अब आधी कीमत पर आ गई है. इसके अलावा बैगन के दाम 100 रुपए किलो और टमाटर 50 रुपए किलो हो गये थे. वह अब 20 से 25 रुपए किलो मिलने लगे है. लेकिन आलू और प्याज के दाम अभी 35 से 40 रुपए प्रति किलो है. थोक बाजार में आलू और प्याज गुरुवार को 24 से 25 रुपए प्रति किलो बिके है, जो खुदरा बाजार में 35 से 40 रुपए प्रति किलो मिल रहे है. इसके अलावा अदरक अचानक महंगा हो गया है. गुरुवार को थोक बाजार में अदरक की बिक्री 50 से 60 रुपए किलो हुई. इस कारण चिल्लर बाजार में यह 80 से 90 रुपए किलो बेची जा रही थी. इसके अलावा टमाटर प्रति कैरेट माल के मुताबिक 200 से 400 रुपए तक बिका. अब टमाटर की कीमत बाजार में कम हो गई है. कद्दू के दाम अभी भी 30 से 40 रुपए है. वहीं दिवाली के पूर्व सबसे महंगी रही पालक गुरुवार को थोक बाजार में 10 से 15 रुपए किलो बेची गई. वहीं मेथी 30 से 40 रुपए किलो थी. इस तरह अब हरी सब्जियां मंडी में आवक बढने से सस्ती होने लगी है. आगामी दिनों में माल की आवक और बढने पर सब्जियों के दाम कम होने की संभावना जताई जा रही है.

* नया आलू और प्याज अभी बाजार में नहीं
थोक विक्रेता संदीप ढवले ने बताया कि, दिसंबर माह में बाजार में नया आलू और प्याज की आवक बढने पर आलू के दाम 5 से 10 रुपए कम हो जाएंगे, लेकिन प्याज की फसल को वापसी की बारिश के कारण नुकसान पहुंचा है. इस कारण नया प्याज बाजार में आने पर भी वह महंगा रह सकता है. अन्य सब्जियों के दाम आगामी 15 दिनों में और भी कम हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button