अमरावती

खाद बीज व किटनाशकों की विक्री में गडबडी

47 कृषि केंद्रों के लाईसेंस रद्द

* कृषि विभाग की कार्रवाई
अमरावती/दि.14 – अधिकतम विक्री मूल्य से अधिक दरों पर बीजों की विक्री करने तथा खाद व किटनाशकों की विक्री में गडबडी करने के चलते जिले के 47 कृषि केंद्रों के खिलाफ कठोर कदम उठाते हुए उनके लाईसेंस रद्द कर दिए गए है. साथ ही कुछ मामलों में पुलिस कार्रवाई भी की गई है. यह कार्रवाई जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी के नेतृत्व वाले पथक द्बारा की गई है.
खरीफ सीजन की शुरुआत होते ही बीजों की विक्री को लेकर कृषि केंद्रों के खिलाफ शिकायतें प्राप्त होनी शुरु हो गई थी. निर्धारित कीमत की बजाय ज्यादा दरों पर सोयाबीन व कपास की अधिक मांग रहने वाले बीजों की बिक्री करने के मामले सामने आए थे. इसके अलावा कुछ केंंद्र संचालकों ने पॉस मशीन का प्रयोग किए बिना खादों की विक्री की थी. साथ ही कुछ केंद्रों में नकली खाद का स्टॉक भी पाया गया था. किटनाशक व खाद में स्त्रोत का समावेश नहीं रहने व त्रृटी रहने के मामले सामने आए थे. साथ ही यूरिया का स्टॉक भी पीओएस पर दर्ज जानकारी के साथ जुडता नहीं दिख रहा था. ऐसे तमाम मामलों में उडनदस्तों द्बारा की गई कार्रवाई पर जिला अधीक्षक, कृषि अधिकारी के समक्ष सुनवाई की गई. जिसमें दोषी पाए जाने वाले कृषि केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इसके तहत उची दरों पर बीजों की विक्री करने वाले बीज विक्रेताओं के लाईसेंस रद्द किए गए. वहीं खाद विक्री में गडबडी करने वाले विक्रेताओं के लाईसेंस निलंबित किए गए. ऐसी ही कार्रवाई कीटनाशकों के संदर्भ में ही की गई है. कुछ केंद्र संचालकों के लाईसेंस तीन माह के लिए रद्द किए गए और उनके द्बारा खाद, बीज व कीटनाशक की बिक्री किए जाने पर प्रतिबंध लगाया गया.
इस कार्रवाई के तहत अमरावती शहर के 6, मोर्शी तहसील के 4, अंजनगांव सुर्जी तहसील के 3, तिवसा तहसील के 4, नांदगांव खंडेश्वर तहसील के 2, वरुड तहसील के 2, दर्यापुर तहसील के 4, भातकुली तहसील के 5, धामणगांव रेल्वे तहसील के 05, अचलपुर तहसील 03 व चांदूर रेल्वे तहसील के 9 ऐसे कुल 47 कृषि केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

* कुछ मामलों में पुलिस कार्रवाई भी हुई
प्रतिबंधित एचटीबीटी बीज विक्री से संबंधित तीन मामलों में पुलिस कार्रवाई भी की गई. जिसके तहत पहले मामले में वाहन के जरिए विक्री हेतु लाए गए 3 लाख 44 हजार रुपए के 442 पैकेट अशोक घाटे से जब्त किए गए और गाडगे नगर पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया गया. वहीं नेर पिंगलाई में बालाजी कृषि केंद्र से 67 हजार रुपए के तथा भातकुली तहसील के हिंगणगांव में सचिन पोपटकर के पास से एचटीबीटी बीच के 10 पैकेट जब्त किए गए. इन दोनों मामलों में भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी.

Related Articles

Back to top button