अमरावती

इर्विन शवागार के फ्रिजर हुए कालबाह्य

पुराने फ्रिजर को सुधारकर चला रहे काम

अमरावती/दि.10- जिला सामान्य अस्पताल के शवागार में शव रखने के लिए जो फ्रिजर है, वह कालबाह्य हो चुके है. जिससे इर्विन अस्पताल प्रशासन द्बारा शवागार के लिए नये फ्रिजर का प्रस्ताव भेजा गया. लेकिन इस प्रस्ताव पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई वरिष्ठों ने नहीं की. जिससे वह प्रस्ताव जस की तस रह गया. वर्तमान में शवागार के पुराने फ्रिजर को सुधारकर काम चलाया जा रहा है.
शवागार में शव रखने के लिए, जो पुराने फ्रिजर है, वह खराब हो चुके है, इसलिए नये फ्रिजर का प्रस्ताव कुछ वर्ष पहले ही स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा गया था. इर्विन में 10 शव रखने की क्षमता वाले स्टील के फ्रिजर है. लेकिन उन फ्रिजर की देखभाल व मरम्मत समय-समय पर नहीं हुई. जिससे यह फ्रिजर बंद पड गये है. संबंधित स्टील के फ्रिजर की देखभाल व दुरुस्ती की जिम्मेदारी जिस कंपनी पर थी, उस कंपनी ने भी अपना काम नहीं किया. जिससे यह सारे फ्रिजर खराब हो गये है. इर्विन के शवगृहों में लगाये एसी भी खराब हो जाने से यहां रखे शव खराब होने लगे. जिसके बाद संबंधित पुराने फ्रिजर की मरम्मत कर काम चलाया जा रहा है. लोकनिर्माण विभाग के बिजली विभाग के माध्यम से शवागार के फ्रिजर की दुरुस्ती की जाती है. जिसके लिए लोकनिर्माण विभाग को सुचित करने के बाद भी दुरुस्ती का काम नहीं किया गया. जिससे उन्हें फिर एक बार अनुरोध पत्र भेजा गया है, ऐसी जानकारी अस्पताल के निवासी जिला शल्यचिकित्सक डॉ. नरेंद्र सोलंके ने बताया.

* स्टील फ्रिजर का खर्च व्यर्थ
लाखों रुपए खर्च कर इर्विन के शवागार के लिए 10 शव रखने की क्षमता वाले स्टील के फ्रिजर लगाये गये. लेकिन यह फ्रिजर उपयोग में नहीं रखने से शासन के लाखों रुपयों का खर्च व्यर्थ हुआ. लेकिन इसकी परवाह किसी को भी नहीं है. इर्विन प्रशासन भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है.

* नया प्रस्ताव रवाना
इर्विन के शवागार के लिए अत्याधूनिक व अधिक क्षमता के फ्रिजर का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. वित्तीय प्रावधान के अभाव में संबंधित प्रस्ताव मंजूर नहीं हुआ. निधि का प्रावधान होने के बाद संबंधित प्रस्ताव मंजूर हो सकता है. अस्पताल के पुराने फ्रिजर की क्षमता अब खत्म हो गई है.
– डॉ. नरेंद्र सोलंके, निवासी जिला शल्यचिकित्सक

* प्राधान्य अनुसार दुरुस्ती कामों का नियोजन
लोक निर्माण विभाग के विद्युत विभाग पर इर्विन के शवागार समेत अन्य सरकारी कार्यालयों के देखभाल व दुरुस्ती की जिम्मेदारी है. उपलब्ध मनुष्यबल व प्राधान्य क्रम अनुसार देखभाल दुरुस्ती के कामों का नियोजन किया जाता है.
– संतोष वाडीभस्मे, उपअभियंता, लोनीवी बिजली विभाग

Related Articles

Back to top button