अमरावतीमहाराष्ट्र

इर्विन की लिफ्ट बंद, सीढीयों से उठाकर ले जाना पडता है मरीजो को

तीन माह से मरीजो के हाल

* निर्माण विभाग की अनदेखी
अमरावती/दि.8– जिला सामान्य अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर उपरी मंजिल पर है. इस कारण शस्त्रक्रिया आवश्यकता रहे मरीजो को यहां लाने के लिए लिफ्ट की सुविधा है. लेकिन पिछले तीन माह से यह लिफ्ट बंद रहने से मरीजो के हाल होते दिखाई देते है. मरीजो को शस्त्रक्रिया के लिए लेकर जाते समय सीढीयों से उठाकर ले जाते समय बडी कसरत करनी पडती है. लिफ्ट बंद रहने की अनेक बार शिकायत करने के बावजूद यह लिफ्ट शुरु न होने से अस्पताल प्रशासन के विरोध में तीव्र असंतोष व्याप्त है.
जिला अस्पताल में हर दिन दुर्घटनाग्रस्त, वरिष्ठ नागरिक तथा दिव्यांग मरीज उपचार के लिए आते है. लेकिन अस्पताल के एक्स-रे विभाग के सामने से उपरी मंजिल की तरफ जानेवाली लिफ्ट पिछले काफी समय से बंद पडी है. ऐसे में अब वॉर्ड क्रमांक 15 में उपर की मंजिल पर ऑपरेशन थिएटर में जाने के लिए भी लिफ्ट की सुविधा की गई है. लेकिन पिछले तीन माह से यह लिफ्ट भी बंद हो गई है. वॉर्ड नं. 15 में दुर्घटनाग्रस्त तथा हाथ-पैर फ्रैक्चर वाले मरीज भर्ती रहते है. इसमें अनेक मरीजो पर शस्त्रक्रिया करने की आवश्यकता पडती है. इस कारण हर दिन कम से कम 20 से 25 मरीजो पर यहां शस्त्रक्रिया होती है. लेकिन इस ऑपरेशन थिएटर में मरीज लेकर जाते समय मरीजो के रिश्तेदारों को काफी पसिना बहाना पडता है. लिफ्ट बंद रहने से सीढीयों से मरीज को उठाकर ले जाना रहने से मरीज और रिश्तेदारों के बुरे हाल हो रहे है. प्रत्यक्ष में लिफ्ट तीन माह से बंद रहने की बात अस्पताल के कर्मचारी कह रहे है.

* काम के निर्देश दिए गए है
जिला अस्पताल की लिफ्ट बंद रहने से बुधवार को लोकनिर्माण विभाग (इलेक्ट्रीकल) को पत्र देकर लिफ्ट का काम करने के निर्देश दिए गए है. मरीजो की सेवा के लिए जल्द लिफ्ट शुरु होगी.
– सौरभ कटियार, जिलाधिकारी.

* दोनों लिफ्ट काफी पुरानी
अस्पताल की दोनों लिफ्ट काफी पुरानी रहने से उसमें बार-बार खराबी आने से वह बंद पड रही है. बंद रही लिफ्ट की जानकारी लोकनिर्माण विभाग को दी गई है. साथ ही अस्पताल मेडीकल कॉलेज के कब्जे में जाता रहने से नई लिफ्ट बैठाना प्रस्तावित है.
– डॉ. दिलीप सौंदले, सीएस, अमरावती.

Related Articles

Back to top button