अमरावती

इर्विन की ओपीडी अब शाम में भी शुरू रहेगी

स्वास्थ्य विभाग ने लिया निर्णय, सेवा आयुक्त ने जारी किये निर्देश

अमरावती दि.29 – सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत सभी सरकारी अस्पतालोें में सुबह की तरह ही शाम में भी ओपीडी यानी बाह्य रूग्ण विभाग को शुरू रखने का निर्णय स्वास्थ्य महकमे द्वारा लिया गया है. जिसके चलते विगत अनेक वर्षों से प्रलंबित चली आ रही मांग पूर्ण होने जा रही है. इस संदर्भ में स्वास्थ्य सेवा आयुक्त डॉ. रामास्वामी एन द्वारा राज्य के सभी जिला शल्य चिकित्सकों व जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये है.
बता दें कि, स्वास्थ्य व चिकित्सा सेवा दिनोंदिन महंगी होती जा रही है और गरीबों के साथ-साथ मध्यमवर्गीयोें के लिए भी निजी अस्पतालों में इलाज करवाना काफी महंगा साबित हो रहा है. ऐसे में इन दिनों सरकारी अस्पताल ही सभी के लिए आधार व अंतिम पर्याय बने हुए है. किंतु सभी सरकारी अस्पतालों में केवल सुबह के समय चार-पांच घंटे ही बाह्य रूग्ण विभाग शुरू रहता है. ऐसे में शाम के समय भी एक-दो घंटे बाह्य रूग्ण विभाग को शुरू रखने की मांग विगत अनेक वर्षों से की जा रही थी. किंतु स्वास्थ्य विभाग ने वैद्यकीय अधिकारियों के साथ ही कर्मचारियों की संख्या अपर्याप्त रहने के चलते यह मांग प्रलंबित पडी थी. किंतु अब स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में बाह्य रूग्ण विभाग को रोजाना सुबह-शाम दोनों समय शुरू रखने का निर्णय लिया है. जिसके तहत रोजाना सुबह 8.30 से 12.30 तथा शाम में 4 से 6 बजे तक बाह्य रूग्य विभाग शुरू रखे जायेंगे. जिसे लेकर आवश्यक दिशानिर्देश भी जारी किये गये है. ऐसे में अब जिला सामान्य अस्पताल सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपजिला अस्पताल व ग्रामीण अस्पताल की ओपीडी रोजाना सुबह व शाम के वक्त खुली रहेगी. जहां पर मरीजों की स्वास्थ्य जांच की जायेगी.

* सर्वसामान्य मरीजों को मिलेगी राहत
सरकारी अस्पताल में इलाज करवानेवाले सर्वसामान्य मरीजों की संख्या काफी अधिक है, जो दूरदराज के गांवों से बडी उम्मीद के साथ अपना इलाज कराने हेतु जिला सामान्य अस्पताल पहुंचते है. किंतु सुबह अस्पताल पहुंचने में देर हो जाने पर उन्हें स्वास्थ्य जांच के लिए अगले दिन तक इंतजार करना पडता था. ऐसे में अब सुबह के साथ ही शाम के समय भी ओपीडी खुली रहने पर बाहरगांव से आनेवाले मरीजों की समस्या व दिक्कतें कुछ कम होगी तथा उन्हें थोडी राहत मिलेगी.

स्वास्थ्य विभाग के अख्त्यिार में आनेवाले सभी सरकारी अस्प्तालों तथा स्वास्थ्य केंद्रों में बाह्य रूग्ण विभाग को पहले भी सुबह व शाम के समय खुला रखा जाता था. किंतु अब स्वास्थ्य सेवा आयुक्त के निर्देश पर अमल करने के आदेश तहसील स्वास्थ्य अधिकारियों के मार्फत ग्रामीण स्तर के स्वास्थ्य केंद्रों को भी दिया गया है.
– डॉ. दिलीप रणमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button