अमरावती

आटा बनने के पूर्व चने की बिक्री ठिक नहीं क्या?

नाफेड केंद्र को जिले में फिर से 1.50 लाख क्विंटल खरीदी का टार्गेट

अमरावती/दि.29– पंजीकृत किए सैकडों किसानों के चना की खरीदी बाकी रहने से नाफेड को तीसरी दफा टार्गेट बढाकर दिया गया है. इस बार 1.50 लाख क्विंटल का टार्गेट रहने की जानकारी जिला विपणन अधिकारी कल्पना धोपे ने दी. इसके लिए 11 जून तक चना खरीदी किया जाना वाला है.
केंद्र ने तीसरी दफा बढाकर दिया टार्गेट यह अंतिम रहनेवाला है. जून में मानसून की शुरुआत रहने से नाफेड के केंद्र बंद रहनेवाले है. इस बार शासन व्दारा चने को 5,335 रुपए गारंटी दाम दिए गए है. प्रत्यक्ष में निजी बाजार में इससे 700 से 800 रुपए कम भाव है. इस कारण उत्पादन खर्च निकलेगा अथवा नहीं ऐसी स्थिति है. इस कारण भारी मात्रा में किसानों ने शासकीय खरीदी के लिए पंजीयन किया था. लेकिन लक्ष्य से अधिक यानी 5.23 लाख क्विंटल चना खरीदी होने से जिले के 46 खरीदी केंद्र बंद कर दिए गए थे. केंद्र बंद होने से 31 हजार किसानों का चना खरीदी बाकी था. इस कारण केंद्र शासन व्दारा फिर से 1.16 लाख क्विंटल चना खरीदी का लक्ष्य दिया गया और उसके बाद भी पंजीयन किए किसान प्रतीक्षा में रहने से तीसरी दफा 1.50 लाख क्विंटल चना खरीदी का लक्ष्य दिया गया है. 11 जून तक यह खरीदी की जानेवाली है. इस कारण किसानों को राहत मिलने वाली है.

* पणन व्दारा गलत उत्पादकता के कारण गडबडी
केंद्र शासन को पणन विभाग की तरफ से चना उत्पादकता की रिपोर्ट दी गई थी. इसके मुताबिक जिले में चना खरीदी का टार्गेट निश्चित किया गया था. प्रत्यक्ष में पणन विभाग को उत्पादकता का अनुमान न आने से जिले में कम टार्गेट मिलने की जानकारी कृषि मंत्री ने जिले के दौरे पर रहते दी थी. इस कारण फिर से टार्गेट में बढोतरी की गई है.

* ऐसा था लक्ष्य
पहला टार्गेट – 5 लाख क्विंटल
दूसला लक्ष्य – 1.16 लाख क्विंटल
तीसरा टार्गेट – 1.50 लाख क्विंटल

Related Articles

Back to top button