अमरावती

कहीं आपके वाहन पर दंड तो नहीं बकाया?

महाट्राफीक ऍप पर घर बैठे देखा जा सकता है

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२८ – नये मोटर वाहन कानून के अनुसार यातायात नियम का उल्लंघन करने पर लगाई जानेवाली दंड की रकम में अब करीब 10 गुना वृध्दि कर दी गई है. जिसके बाद कई लोग यातायात नियमों के पालन को लेकर सतर्क भी हो गये है. साथ ही सर्वाधिक उल्लेखनीय यह है कि, इन दिनों ई-चालान पध्दति शुरू कर दी गई है. ऐसे में यदि कोई गडबडी में यातायात के नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसके नाम पर ई-चालान तैयार होता है और दंड की राशि तय की जाती है. ऐसे में कई वाहन चालकों को अब यह भी डर सताने लगा है कि, कही उनके वाहन के नाम पर कोई ई-चालान या दंड तो नहीं. किंतु अब इसे लेकर फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योेंकि अब घर बैठे महाट्राफिक ऍप के जरिये इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सकती है और महाट्राफिक ई-चालन की वेबसाईट पर जाने पर वाहन पर बकाया रहनेवाले दंड की राशि के बारे में जानकारी भी मिल सकती है.
इस संदर्भ में आरटीओ की अधिकृत वेबसाईट ई-चालान डॉट परिवहन डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर अपने वाहन पर किसी तरह का दंड बकाया है अथवा नहीं, इसकी जांच की जा सकती है. साथ ही मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन किये जाने पर पंजीकृत मोबाईल क्रमांक पर ई-चालान का मैसेज भी आता है.
इसके अलावा यातायात पुलिस विभाग की वेबसाईट पर जाकर वाहन क्रमांक व चेसीस क्रमांक दर्ज करने पर यदि वाहन के नाम कोई दंड लगा है, तो वह दिखाई देता है. बता दें कि, इन दिनों यातायात पुलिस विभाग के पास से चालान बुक हटा लिये गये है. बल्कि उसकी बजाय यातायात के नियम तोडनेवालों पर ई-चालान की कार्रवाई की जा रही है. जिसके लिए यातायात पुलिस कर्मियों के पास दंड की रकम स्वीकार करने हेतु पॉस मशीन भी दी गई है. किंतु कई बार वाहन धारकों को अपने वाहन पर लगे दंड की राशि का पता भी नहीं होता. ऐसे में अब यातायात एवं परिवहन शाखा द्वारा घर बैठे दंड की राशि पता करने की व्यवस्था उपलब्ध करा दी गई है.

  • ई-चालान जल्द अदा करे

1 जनवरी से 25 सितंबर तक 87 हजार 493 ई-चालान के 2 करोड 87 लाख 93 हजार 100 रूपये का दंड अनपेड है. जिसमें से अब तक संबंधित वाहन धारकों द्वारा 7 लाख 79 हजार 800 रूपये का शुल्क अदा किया है. जिसके तहत 6.48 लाख रूपये शहर यातायात शाखा में तथा 1.31 लाख रूपये लोक अदालत में अदा किये गये. वहीं शेष अनपेड ई-चालान धारकों द्वारा जल्द से जल्द अपने अनपेड ई-चालान को अदा किया जाये.
– अनिल कुरलकर
प्रभारी सहायक आयुक्त, यातायात शाखा

Related Articles

Back to top button