अमरावतीमहाराष्ट्र

बार-बार सिर खुजाने का कारण यह तो नहीं हैं?

सोरायसिस जैसे त्वचा रोग के कारण भी शरीर पर खाज छुटती हैं

अमरावती/दि.17– हर थोडी देर से सिर खुजाना नैसर्गिक बात रहती हैं. लेकिन ऐसा बार-बार होता होगा तो यह चिंता का कारण हैं. कई बार सोरायसिस जैसे त्वचा रोग के कारण शरीर पर खाज छुटती रहती हैं. तो अनेक बार यह खाज सिर तक ही मर्यादित रहती हैं. लगातार सिर खुजाने से सिर में जख्म होकर उसमें जीवाणु के संसर्ग होकर गंभीर समस्या भी निर्माण हो सकती हैं.

* सिर खुजाने के यह कारण भी हो सकते हैं
– डैनरप : सिर में डैनरप होने पर तेलकट सिर पर पेलेसिजीया फरफर नामक बुरशी का संसर्ग होता हैं और इससे सिर खुजाता हैं. नायटा बुरशी के संसर्ग से यह समस्या होती हैं. इसमें गोलाकार के जख्म होते हैं. तब सिर में यह समस्या निर्माण होती हैं.
– सूखी त्वचा : अनेक बार त्वचा में सूखेपण के कारण खाज छुटती हैं. अधिक केमिकलयुक्त शैम्पू बार-बार इस्तेमाल करने के त्चचा का सूखापण बढता हैं.
– जुएं होना : सिर में खाज छुटने का मुख्य कारण यानी जुएं होना हैं. शालेय विद्यार्थियों में जुएं होने का प्रमाण अधिक रहता हैं.

* सावधानी क्या बरतोगे
नारीयल तेल में ओलिव ऑईल मिलाकर उसे गरम कर सोने के पूर्व सिर में लगाए. सिर पर गुलाब जल भी लगा सकते हैं. गुलाब जल लगाकर सिर को हलका मसाज करना चाहिए और घरेलू उपाय भी करने चाहिए.

* डॉक्टर को कब बताओगे?
लगातार सिर खुजाते होगे और सिर में जख्म बढते हो तो कोई विलंब न करते हुए संबंधित डॉक्टर को दिखाकर उपचार करना चाहिए.

* डॉक्टरो की सलाह लेकर करे उपचार
बार-बार सिर खुजाना यह एलर्जी हो सकती हैं. केमिकलयुक्त तेल अथवा शैम्पू, साबून का इस्तेमाल करना टाले. चाय लगने से सिर के बाल गिर सकते हैं आदि समस्या निर्माण न होने के लिए तज्ञ डॉक्टर की सलाह लेकर उपचार करें.
– डॉ. नीता लढ्ढा, त्वचारोग तज्ञ, अमरावती.

Related Articles

Back to top button