अमरावती

बच्चे को हमेशा डायपर पहनाना भी खतरनाक

अमरावती/दि.11– इन दिनों 2 से 3 माह आयु वाले छोटे बच्चों को भी घर से बाहर ले जाते समय उन्हें डायपर पहना दिया जाता है. परंतु यदि इस डायपर को समय पर नहीं बदला गया, तो बच्चे की नाजूक त्वचा पर फुन्सियां अथवा रेशे उमटने लगते है. साथ ही यदि गीला डायपर काफी देर तक नहीं बदला गया, तो उससे जंतू संसर्ग भी हो सकता है. जिसके चलते बच्चे को पहनाया गया डायपर समय पर बदलना बेहद जरुरी होता है. साथ ही घर पर रहते समय तो बच्चे को डायपर पहनाना ही नहीं चाहिए. ऐसी सलाह बालरोग विशेषज्ञों द्बारा दी जाती है.

* डायपर का अधिक प्रयोग करने पर
– त्वचा पर फुन्सियां
बच्चे को लगातार डायपर पहनाने से बच्चे की नाजूक त्वचा पर एलर्जी हो सकती है. इसके चलते त्वचा पर फुन्सियां या रेशे पैदा हो सकते है.
– जंतू संसर्ग
यदि गीले डायपर को काफी देर तक नहीं बदला जाता है, तो उसकी वजह से बच्चे को जंतू संसर्ग होकर उसे इसकी तकलीफ हो सकती है.
– त्वचा की समस्यां
यदि डायपर अच्छी क्वॉलिटी का नहीं है और उसे काफी देर तक पहनाए रखा जाता है, तो इससे बच्चे को त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती है.

* डायपर पहनाते समय कौन सी सतर्कता जरुरी?
सबसे अव्वल तो घर पर रहते समय बच्चे को डायपर पहनाना ही नहीं चाहिए. वहीं बाहर जाते समय डायपर पहनाने हेतु अच्छी व गुणवत्तापूर्ण कंपनी के डायपर का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही प्रत्येक दो से तीन घंटे में डायपर को बदल देना चाहिए, अन्यथा इसकी वजह से बच्चे को तकलीफ होने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधित समस्या व दिक्कत भी हो सकती है.

* एक डायपर को कितने समय प्रयोग में लाए?
बच्चा दिन भर के दौरान प्रत्येक दो से तीन घंटे में डायपर को गीला कर देता है. ऐसे में डायपर गीला होते ही उसे तुरंत बदल देना चाहिए और पूरा दिन एक ही डायपर का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

* डायपर के अलावा अन्य कौन से पर्याय?
इससे पहले बच्चे को डायपर की बजाय सुती व नर्म कपडे से बने लंगोट पहचाएं जाते थे. जिन्हें धोकर व सुखाकर दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है. यह आज भी सबसे शानदार पर्याय है. अत: घर पर डायपर का प्रयोग करने की बजाय बच्चे के लिए नर्म व सुती कपडे से बने लंगोट का ही प्रयोग करना चाहिए.

* घर पर रहते समय डायपर बिल्कुल न पहनाएं
दो-चार घंटे के लिए बच्चे को घर से बाहर ले जाते समय डायपर का प्रयोग करना कुछ हद तक जरुरी होता है. परंतु इस दौरान यदि बच्चें ने डायपर को गीला कर दिया है, तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए, अन्यथा उसे जंतू संसर्ग या त्वचा संबंधित समस्या हो सकते है. वहीं घर पर रहते समय तो बच्चे को बिल्कुल भी डायपर न पहचाएं, बल्कि उसे नर्म सुती कपडे में रखे. यह उसके लिए डायपर से कहीं ज्यादा आरामदायक व सुविधाजनक होता है.
– डॉ. अनिल बजाज,
बालरोग विशेषज्ञ.

Related Articles

Back to top button