अमरावतीमुख्य समाचार

नई नीति से रेत मिलना दूभर

तीन बार निविदा

* 33 घाट हेतु कोई नहीं आया आगे
अमरावती/ दि. 19 सरकार ने आम लोगों का फायदा करने का दावा कर बनाई नई रेत नीति का जिले में कोई विशेष लाभ होता नजर नहीं आ रहा. तीन बार निविदा आमंत्रित की गई .फिर भी केवल 11 घाट के लिए बोलियां आयी. 33 घाट से रेत उठाने कोई ठेकेदार आगे नहीं आ रहा है. जिससे समय तेजी से बीत रहा है. शीघ्र ही बारिश का सीजन शुरू हो जायेगा तब घाट से रेत निकालने की मनाही भी होगी और स्थिति भी न होगी. ऐसे में जिला खनिज अधिकारी डॉ. इमरान शेख से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि सरकार से नई गाइड लाइन मांगी जा रही है. उस आधार पर आगे प्रक्रिया होगी.
उल्लेखनीय है कि शिंदे सरकार ने गत फरवरी में नई रेत नीति का ऐलान किया था. लोगों को केवल 800 रूपए प्रति ब्रास रेत मुहैया कराने का दावा किया गया था. जिसमें घाट से डेपो तक और डेपो से साइट पर रेत ढुलाई का किराया अलग जोडा जाना है. किंतु तीन बार निविदा जारी होने पर भी और दो बार उसकी प्रक्रिया तारीख आगे बढाने पर भी 33 घाट के लिए ठेकेदार सामने नहीं आए हैं. जिससे पेच पैदा हो गया है. ग्राहको को अभी भी 7-8 हजार रूपए प्रति ब्रॉस बजरी खरीदनी पड रही.
* सरकार से मांगी गाइड लाइन
जिला खनिज अधिकारी डॉ. शेख ने बताया कि 44 घाट नीलामी के लिए निर्धारित किए गए. किंतु 11 घाट हेतु निविदा प्राप्त हुई. वह भी अंतिम नहीं हुई है. 33 घाट के लिए रेत उठाने कोई आगे ही नहीं आया. अब सरकार से मार्गदर्शन मांगा गया है.
* समय इस तरह फिसलता जा रहा
नई बालू नीति की घोषणा- फरवरी 2023
पुरानी नीलामी प्रक्रिया स्थगित- 9 मार्च 2023
नई रेत नीति लाग – 19 अप्रैल 2023
घाट नीलामी सूचना- 28 अप्रैल 2023
निविदा खोलना पहली बार – 9 मई 2023
निविदा खोलना दूसरी बार- 13 मई 2023
निविदा खोलना तीसरी बार- 17 मई 2023
नई नीति अनुसार उत्खनन बंद करना – 10 जून 2023

 

Related Articles

Back to top button