अमरावती

भीडभाड में सावधान रहना जरुरी

मोबाइल व गहनों पर रहती है उठाईगीरों की नजर

अमरावती/दि.11– हाल ही में शहर सहित जिले में दहीहांडी, गणेशोत्सव जैसे आयोजन हुए. जिनमें अच्छी खासी भीडभाड उमडी. दहीहांडी में कई फिल्मी सीतारे आमंत्रित थे. जिन्हें देखने के लिए लोगों की विशेषकर युवाओं की अच्छी खासी भीड उमडी थी. वहीं गणेशोत्सव पर्व के दौरान विभिन्न सार्वजनिक मंडलों द्बारा एक से बढकर एक भव्य-दिव्य झांकियों का आयोजन किया गया था. जिन्हें देखने के लिए लोगबाग अपने परिवार सहित अलग-अलग मंडलों के पंडालों में पहुंचे थे. जिसके चलते ऐसे आयोजनों में भारी भीडभाड होने के साथ ही पांव रखने की भी जगह नहीं थी. लगभग यहीं नजारा कई सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्बारा निकाली गई विसर्जन रैली के समय भी दिखाई दिया. ऐसे भीडभाड के समय लोगबाग अपने पास रहने वाली महंगी वस्तुओं को लेकर काफी हद तक लापरवाह हो जाते है और अपने आप में ही मस्त व मगन रहते है. इस बात का चोरों, जेबकतरों व उठाईगीरों द्बारा पूरा फायदा उठाया जाता है तथा लोगों की जेब से उनके मोबाइल व पर्स सहित उनके गले से सोने की चेन तक उडा देते है. ऐसे में भीडभाड वाले स्थानों पर जाते समय अपने पास रहने वाली महंगी वस्तुओं को लेकर सावधान व सतर्क रहना बेहद जरुरी होती है.

* गणेशोेत्सव में शहर से 35 मोबाइल चोरी
10 दिवसीय गणेशोत्सव के दौरान गणेश आगमन व गणेश विसर्जन की रैली सहित गणेश पंडालों में दर्शन जैसे समय पर शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत 35 से भी अधिक मोबाइल चूरा लिए गए.

* सोने की 3 चेन हुई चोरी
विगत 5 अक्तूबर को शहर मेें निकाली गई गणेश विसर्जन शोभायात्रा के दौरान 3 लोगों के गले से सोने की चेन चूरा ली गई. जिसे लेकर मिली शिकायतों के आधार पर सिटी कोतवाली पुलिस ने तीन अलग-अलग एफआईआर दर्ज कराई है.

* गुम होने पर कहां दर्ज कराए शिकायत?
– सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराए.
– फोन या वाहन चोरी होने की शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज कराई जा सकती है.
– ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के बाद ऑनलाइन एफआईआर की कॉपी जरुर लें.
– गुम हो चुके मोबाइल के सीमकार्ड को तुरंत ब्लॉक करवाए और उसी नंबर का नया सीमकार्ड लें. उस नंबर को सीईआईआर पर दर्ज किया जा सकता है.

* थाने के साथ ही वेबसाइट पर भी दर्ज होती है शिकायत
मोबाइल या वाहन चोरी के अलावा अन्य किसी भी तरह की शिकायत संबंधित पुलिस थाने सहित शहर पुलिस की वेबसाइट पर दर्ज कराई जा सकती है. जिसके लिए ऑनलाइन कम्प्लेंट सेक्शन में जाना पडता है.

* किसी भी पर्व एवं त्यौहार अथवा रैली या जुलूस में शामिल होते समय हर एक व्यक्ति ने सजग व सतर्क रहना ही चाहिए. ऐसे भीडभाड का फायदा उठाते हुए कुछ लोग आप के पास रहने वाले महंगे साजोसामान पर हाथ साफ कर सकते है. जहां तक संभव हो भीडभाड वाले स्थानों पर जाते समय आभूषणों को पहनना टालना ही चाहिए. साथ ही अपने पास रहने वाले मोबाइल की ओर भी विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त.

Related Articles

Back to top button