अमरावती

उष्माघात टालने आहार पर ध्यान देना जरुरी

अमरावती/दि.23– इस समय जिले का तापमान 43 डिग्री सेल्सिअस से भी अधिक है. जिसके चलते दोपहर के समय घर से बाहर निकालना असंभव है, ऐसी स्थिति मेें उष्माघाट की तकलीफ व शिकायत होने की भी संभावना रहती है. इसके चलते इससे बचाव करने हेतु रोजाना योग्य आहार लेना जरुरी होता है. आहार विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मी वाले दिनों में फलों व साग-सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए. साथ ही भरपूर प्रमाण में पानी भी पीना चाहिए. इसके अलावा घर से निकलते समय चेहरे को साफ-सूथरे सुती कपडे से ढांकना भी बेहद जरुरी होता है.

* पारा 43 डिग्री के स्तर पर
जिले में यद्यपि विगत लंबे समय से बेमौसम बारिश का दौर चल रहा है. लेकिन इसके बावजूद धूप व गर्मी की तीव्रता कम नहीं हुई है. इस समय जिले में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सिअस के आसपास है. ऐसे में शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी और धूप का सामना करना पड रहा है.

* हल्का व अल्प आहार जरुरी
गर्मी वाले दिनों में हल्का व कम आहार लेने की सलाह आहार विशेषज्ञ देते है. आहार में हरी साग-सब्जियों, फलों के रस व शरबत तथा दही व छांछ का रहना बेहद आवश्यक है. साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीना भी बेहद जरुरी है.

* तेज व मसालेदार पदार्थों का सेवन करने से बचे
गर्मी वाले दिनों में तेज व मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन करना टाला जाना चाहिए, ऐसा पदार्थों की वजह से स्वास्थ्य बिगडने की संभावना अधिक रहती है. ऐसे में गर्मी वाले दिनों के दौरान पचने में आसान रहने वाला आहार लेना चाहिए. ताकि पेट व स्वास्थ्य बिगडने की वजह से अस्पताल के चक्कर न काटने पडे.
बॉक्स
* पानी भरपूर पीये
सुदृढ स्वास्थ्य के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण होता है. ऐेसे में गर्मी के मौसम दौरान शरीर में पानी का स्तर समूचित बना रहे. इस हेतु भरपूर प्रमाण में पानी पीना चाहिए. इसके अलावा आहार विशेषज्ञों द्बारा शरबत व शीतपेयों का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है.

* गर्मी वाले दिनों में योग्य आहार लेना जरुरी है. इन दिनों के दौरान उष्माघात से बचाव करने हेतु साग-सब्जियों व फलों का सेवन अधिक करना चाहिए. साथ ही ज्यादा तेल व मसाले वाले पदार्थों का सेवन करना टालना चाहिए. इसके अलावा भरपूर प्रमाण में पानी पीना आवश्यक है.
– डॉ. कविता देशमुख,
आहार विशेषज्ञ

Related Articles

Back to top button