अमरावती

रेल्वे से अन्य राज्यों में जाने से पहले कोविड टेस्ट करवाना अनिवार्य

अन्यथा दूसरे राज्योें में हो सकती है मुश्किलें

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ – महाराष्ट्र से रेलगाडी के जरिये दूसरे राज्यों में यात्रा करते समय यात्रियों को अपने पास आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटीव रिपोर्ट रखना अनिवार्य किया गया है. वहीं अब अधिकांश रेलगाडियां पटरी पर दौडने लगी है और सभी रेलगाडियों में यात्रियों की संख्या भी अच्छीखासी बढने लगी है. ऐसे में यात्रियों को चाहिए कि, वे नियमों व निर्देशों की अनदेखी न करे. अन्यथा उन्हें दूसरे राज्यों में काफी मुश्किलों व दिक्कतों का सामना करना पड सकता है. प्रमुख रूप से केरल, गोवा, गुजरात तथा उत्तरी राज्यों में महाराष्ट्र से जानेवाले यात्रियों को तमाम आवश्यक सावधानी व सतर्कता बरतने की जरूरत है.
बता दें कि, इन दिनों सभी रेलगाडियों में यात्रियों की संख्या में अच्छाखासा इजाफा हुआ है और अब रेलगाडियों में भीडभाड बढने लगी है. ऐसे में रेल्वे प्रशासन सहित जिला प्रशासन द्वारा रेल से यात्रा करनेवाले सभी यात्रियों पर बेहद कडाई के साथ नजर रखी जा रही है. ऐसे में ऐन समय पर फजिहत से बचने हेतु लोगों द्वारा सभी नियमों का पालन करते हुए ही रेल यात्रा करने का आवाहन किया गया है, क्योेंकि कई राज्यों में महाराष्ट्र से आनेवाले यात्रियों की आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट निगेटीव रहना अनिवार्य किया गया है.

आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटीव रिपोर्ट तथा टीकाकरण प्रमाणपत्र हर एक यात्री द्वारा यात्रा करते समय अपने पास रखना आवश्यक किया गया है. इसके साथ ही सरकार व प्रशासन द्वारा तय किये गये नियमों का पालन करना भी अनिवार्य किया गया है. हालांकि महाराष्ट्र में राज्य अंतर्गत यात्रा करने के लिए कोविड टेस्ट रिपोर्ट की कोई अनिवार्यता नहीं है.
– पी. के. सिन्हा
स्टेशन मास्टर, बडनेरा रेल्वे स्टेशन

  • इस समय चल रही रेलगाडियां

– अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस
– गोंदिया-मुंबई विदर्भ एक्सप्रेस
-हावडा-मुंबई गीतांजली एक्सप्रेस
– हावडा-मुंबई मेल
– पुणे-हावडा आजाद हिंद एक्सप्रेस
– अमरावती-तिरूपती एक्सप्रेस
– हावडा-अहमदाबाद नवजीवन एक्सप्रेस
– कुर्ला-हटिया एक्सप्रेस

  • इन रेलगाडियों के शुरू होने का इंतजार

– शालीमार एक्सप्रेस
– अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस
– अमरावती-पुणे (व्हाया लातुर) एक्सप्रेस
– अमरावती-नागपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस
– अमरावती-सूरत एक्सप्रेस
– सभी पैसेंजर रेलगाडियां

  • मुंबई रूट पर नहीं मिल रहा आरक्षण

महाराष्ट्र में विगत डेढ माह से कोविड संक्रमण का असर काफी हद तक कम हो गया है. ऐसे में रेल्वे प्रशासन द्वारा अधिकांश रेलगाडियों को शुरू कर दिया गया है. साथ ही इन दिनों रेलगाडियों में यात्रियों की संख्या भी काफी अधिक बढ गई है और अमरावती सहित अकोला व नागपुर जैसे शहरों से मुंबई की ओर यात्रा करनेवाले यात्रियों की संख्या भी बढ गई है. जिसके चलते मुंबई की ओर जानेवाली सभी रेलगाडियां हाउसफुल्ल चल रही है और कई लोगों को रेलगाडियों में आरक्षण नहीं मिल रहा. इसी तरह पुणे की ओर जानेवाली रेलगाडियों में भी इन दिनों अच्छी-खासी भीडभाड देखी जा रही है.

  • अन्य राज्योें में यात्रा करते समय दोनों प्रमाणपत्र साथ रखना जरूरी

महाराष्ट्र सहित दूसरे राज्यों में रेल यात्रा करते समय आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटीव रिपोर्ट तथा टीकाकरण का प्रमाणपत्र साथ रखना बेहद अनिवार्य किया गया है. रेल प्रशासन द्वारा सभी रेल यात्रियों के लिए यह नियम तय किया गया है.

Related Articles

Back to top button