अमरावतीमहाराष्ट्र

केवायसी करना जरुरी, अन्यथा गैस का अनुदान होगा बंद

जिले में 1,62,946 लाभार्थी, अब तक 11,417 लाभार्थियों की प्रक्रिया

अमरावती/दि.9– सामान्य गैस कनेक्शन धारक अथवा उज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन धारक रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को केंद्र सरकार के निर्देशानुसार ई-केवायसी करना आवश्यक है. जिसके जरिए गैस कनेक्शन धारक रहने वाले व्यक्ति की पहचान को लेकर पृष्टि की जाती है. साथ ही ई-केवायसी रहने वाले लाभार्थी कनेक्शन धारक को गैस का अनुदान भी प्राप्त हो सकेगा. अन्यथा केवायसी नहीं रहने पर अनुदान बंद भी हो सकता है.

बता दें कि, केंद्र सरकार द्वारा ‘वन फैमिली, वन गैस कनेक्शन’ की नीति के तहत प्रत्येक परिवार में किसी एक व्यक्ति के नाम पर गैस कनेक्शन दिया जाता है. साथ ही सामान्य गैस धारकों को प्रत्येक गैस सिलेंडर के लिए 9 रुपए तथा उज्वला गैस धारकों को प्रत्येक गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सबसीडी दी जाती है. ग्राहक की पहचान तय हो, तथा उसकी पृष्टि हो साथ ही गैस सबसीडी एक परिवार में एक से अधिक कनेक्शन पर जमा न हो, इस बात के मद्देनजर ई-केवायसी अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत केवायसी पूर्ण करने वाले उज्वला गैस कनेक्शन धारकों को ही 930 रुपए का सिलेंडर खरीदने पर 300 रुपए के अनुदान का लाभ उनके बैंक खात में प्राप्त होगा. अन्यथा केवायसी नहीं रहने पर अनुदान मिलना बंद हो जाएगा.

* सभी कंपनियों के उपभोक्ताओं हेतु आवश्यक
सभी कंपनियों के घरेलू गैस कनेक्शन धारकों के लिए ई-केवायसी की प्रक्रिया करना बेहद आवश्यक है और उन्हें केवायसी के बाद ही अनुदान मिलेगा तथा तय समय के भीतर ई-केवायसी नहीं कराये जाने पर अनुदान मिलना बंद भी हो सकता है.

* जिले में उज्वला गैस के 1,62,946 लाभार्थी
जिले में विगत कुछ वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री उज्वला योजना अंतर्गत 1 लाख 62 हजार 946 लाभार्थियों को उज्वला गैस कनेक्शन दिये गये है. जिसमें से 11 हजार 417 लाभार्थियों ने उज्वला गैस कनेक्शन की केवायसी की है.

* कितने लाभार्थियों ने करवाई केवायसी?
जिले में 1 लाख 62 हजार 946 उज्वला गैस कनेक्शन धारकों में से 11 हजार 417 लाभार्थियों ने ही अपनी केवायसी करवायी है.

* उज्वला योजना में कितना मिलता है अनुदान?
गत वर्ष सितंबर माह तक उज्वला गैस कनेक्शन धारकों को प्रत्येक सिलेंडर पर 200 रुपए का अनुदान दिया जाता था. वहीं अक्तूबर माह में 100 रुपए की अतिरिक्त सबसीडी घोषित की गई. जिसके अनुसार अब इस योजना के तहत गैस कनेक्शन धारक को 300 रुपए की सबसीडी मिलती है तथा गैस सिलेंडर खरीदने हेतु 930 रुपए भरने के बाद 300 रुपए का अनुदान सीधे संबंधित ग्राहक के खाते में जमा होता है.

* मुदत कब तक?
केंद्र सरकार ने गैस कनेक्शन धारकों को ई-केवायसी करने हेतु 31 दिसंबर 2023 तक मुदत दी थी. जिसमें समयावृद्धि भी दी गई है. ग्राहकों द्वारा जल्द से जल्द केवायसी पूर्ण करने पर गैस वितरण व सबसीडी वितरण के काम में पारदर्शकता व सुलभता आएगी.

Related Articles

Back to top button