अमरावती

सरपंच पद के लिए कक्षा 7 वीं उत्तीर्ण रहना जरुरी

1 जनवरी 1995 के बाद पैदा हुई सदस्यों के लिए भी यहीं शर्त

अमरावती/दि.8 – जिले की 257 ग्राम पंचायतों के चुनाव की वजह से इन दिनों जिले का राजनीतिक वातावरण तपा हुआ है. क्योंकि इस बार सरपंच पद का चुनाव सीधे जनता के जरिए किया जाना है. ऐसे में सरपंच बनने के इच्छूकों की संख्या कुछ अधिक दिखाई दे रही है. वहीं सरपंच पद के साथ ही 1 जनवरी 1995 के बाद जन्में सदस्य बनने के इच्छूकों के लिए कम से कम कक्षा 7 वीं उत्तीर्ण रहना अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके चलते इच्छूक उम्मीदवारों को अपने नामांकन पत्र के साथ अपनी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता से संबंधित दस्तावेज भी जोडने पड रहे है.
बता दें कि, ग्रापं चुनाव में सरपंच एवं सदस्य पद हेतु चुनाव लडने वाले प्रत्याशी का जन्म यदि 1 जनवरी 1995 के बाद हुआ है, तो उसका कम से कम कक्षा 7 वीं उत्तीर्ण रहना आवश्यक किया गया है. यद्यपि इस बार सरपंच का चयन सीधे जनता द्बारा किया जाएगा, जो ग्राम पंचायत का पद सिद्ध सदस्य भी रहेगा. ऐसे में सदस्यों के लिए रहने वाली शैक्षणिक अहर्ता की शर्त सरपंच पद के लिए भी लागू रहेगी, ऐसा निर्वाचन विभाग द्बारा बताया गया है. जिसके चलते नामांकन आवेदन दाखिल करते समय जन्म तारीख व शैक्षणिक अहर्ता से संबंधित दस्तावेज भी जोडने होंगे.
निर्वाचन आयोग द्बारा तय की गई शर्तों की वजह से कई इच्छूकों की इच्छा और उत्साह पर पानी फिर गया है. साथ ही पैनल के नेताओं को भी अपने पैनल हेतु योग्य उम्मीदवार चुनने के लिए काफी कसरत करनी पड रही है.

* जिले में 257 ग्रापं के चुनाव
जिले में अक्तूबर से दिसंबर 2022 के दौरान कार्यकाल खत्म होने वाली 257 ग्राम पंचायतों के आम चुनाव की प्रक्रिया इस समय जारी है.
– इन सभी ग्राम पंचायतों के लिए बुधवार को नामांकन पत्रों की पडताल की गई. वहीं अब आगामी 18 दिसंबर को ग्रापं चुनाव हेतु मतदान कराया जाएगा. जिसके बाद 20 दिसंबर को मतगणना करते हुए चुनावी नतीजे घोषित किए जाएगे.

* चुनावी खर्च हेतु स्वतंत्र बैंक खाता जरुरी
ग्रापं सदस्य या सरपंच पद का चुनाव लडने वाले प्रत्याशी को अपने दैनिक खर्च के लिए किसी राष्ट्रीयकृत या शेड्यूल बैंक में स्वतंत्र खाता खोलना होगा. जिसके जरिए चुनावी प्रक्रिया निपटने के बाद चुनावी खर्च का ब्यौरा देना होगा.

* चुनाव के लिए प्रशासन तैयार
उम्मीदवारों से नामांकन आवेदन स्वीकार करने के साथ ही नामांकन पत्रों की पडताल, नामांकन वापसी व चुनाव चिन्हों का वितरण जैसे महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण हो चुके है. वहीं अब 18 दिसंबर को मतदान व 20 दिसंबर को मतगणना होना है. जिसके लिए प्रशासन ने अपनी ओर से तमाम तैयारियां पूर्ण कर ली है.

Related Articles

Back to top button